प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

भारत सरकार 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत क्या था। इस योजना में लोगो को अपनी घर बनाने के लिए पैसे और लोन देने का प्रस्ताव था। अभी तक भारत के लाखो करोड़ो लोग पम आवास योजना का लाभ उठा चुके है। अछि बात यह है की अभी भी प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन चल रहा है, अगर आपके पास अपना पक्का मकान नहीं हे तोह आप प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म जमा करके सरकार से मदत मांग सकते हो। इसके बाद सरकार आपके आवेदन पत्र को चेक करेगा, अगर सब कुछ सही होगा तोह सरकार आपको मकान बनाने में मदत करेगी।

ऐसा नहीं की आवेदन  करते ही आपको घर बनाने का पैसा मिल जायेगा, इसके लिए पूरी प्रकिया होती है। पम आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करने के बाद सरकारी लोग आपके जानकारी को जांच करके देखेगा और पम आवास योजना के मापदंडों में खड़े उतरने के बाद ही आपके आवेदन को स्वीकार क्या जायेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

भारत सरकार का मकसद है 2022 तक हर भारतीय के पास पक्का मकान हो। इसी मकसद को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू क्या गया था। मैं जिस क्षेत्र में रहता हु वहा पर भी कम से कम 100 फॅमिली को इस योजना का लाभ मिला है। पहले इस योजना के तहत सिर्फ गरीब लोगो को ही पक्के मकान बनाने के पैसा मिलता थे, लेकिन अब यह योजना शहरी मिडिल क्लास लोगो के लिए भी खोल दिया गया है। आवास योजना के तहत अब लोग कम ब्याज में लोन लेकर अपना घर बना और घर खरीद सकते है।

अगर आप देखना चाहते हो की आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना शुचि में है या नहीं तोह इस आर्टिकल को पढ़े – प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट। इस आर्टिकल पर आपको आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म भरके जमा करना सिखाऊंगा। आवेदन करने से पहले सुनिश्चित करले की आप इन शर्तें को को पालन करते हो।

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने वाला फॅमिली के पास अपना खुदका पक्का मकान ना हो। इस योजना के तहत सिर्फ उन्ही परिबार को सहायता मिलेगा जिनके पास कई पक्का मकान नहीं है।
  2. फॅमिली मेंबर में से कई पहले किसी सरकारी योजना के तहत पक्के घर का लाभ ना उठाया हो।
  3. परिबार के सभी लोगो के पास आधार नंबर होना जरूरी है।
  4. अगर माता पिता को पक्का घर मिला है तोह उनके विवाहित बेटा और बेटी अलग से मकान के लिए अप्लाई कर सकते है। क्योंकि विवाह बाद बेटा और बेटी को एक अलग परिबार माना जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन करे

भारत सरकार की आवास योजना के अंतर्गत पक्के मकान का लाभ पाने के लिए आप आवेदन कर सकते हो। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको जाना होगा आवास योजना (शहरी) की वेबसाइट – pmaymis.gov.in पर। इस योजना से जुड़े सभी जनकरी आपको यहां पर मिल जायेगा। पम आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म जाना करने के लिए आप सबसे पहले इस वेबसाइट को ओपन कर लीजिये।

वेबसाइट को ओपन करके आपको जाना होगा Citizen Assessment सेक्शन पर। जब आप Citizen Assessment पर जाओगे तब कुछ ऑप्शन दिखाई देगा, आपको For Slum dwellers और benefits under 3 components में से किसी एक को चुनना है। अगर आप झुग्गी (Slum dwellers) में रहते हो तोह For Slum dwellers चुने और अगर आप अपनी कच्ची मकान में रहते ही या किसी दूसरे के मकान पर रहते हो तोह आप benefits under 3 components चुन कर आवेदन कर सकते हो। benefits under 3 components सेक्शन चुनकर आप आवास योजना के अंतर्गत कम ब्याजमें लोन ले सकते हो।

benefits under 3 components

तोह आप अपनी हिसाब से चुन लीजिये For Slum dwellers और benefits under 3 components में से। मुझे Slum एरिया में नहीं रहता हु, मैं अपनी घर बनाने के लिए लोन लेना चाहता हु। इस लिए मैं benefits under 3 components को चुन लेता हु।

अब आपके सामने Check Aadhaar/VID No. Existence का पेज आपने होगा। यहां पर आपको आधार नंबर और आधार पर दर्ज नाम डालकर Check पर क्लिक करना है।

Check AadhaarVID No. Existence

इसके बाद आपके सामने आवास योजना फॉर्म ओपन हो जायेगा। आधार जानकारी डालने के बाद भी अगर फॉर्म आपने नहीं होता है तोह आप शयेत इस योजना के लिए योग्य नहीं हो।

pradhan mantri awas yojana form

  • इस फॉर्म में आपको सबसे पहले अपनी पर्सनल जानकारी देना है। जैसे लो नाम, पिता का नाम, उम्र, एड्रेस, राज्य, सिटी।
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी इस फॉर्म में देना होगा।
  • आपको अपनी आधार नंबर और दूसरे डॉक्यूमेंट जानकरी इस फॉर्म में देना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी सभी फॅमिली मेंबर्स का नाम, उम्र, लिंग, आंध्र नंबर देना होगा एक एक करके।

फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आपको Save पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके एक assessment id (Application id) मिलेगा उसको नोट करके रखे। इस नंबर के मदत से आप अपनी आवेदन का Status, assessment आईडी प्रिंट और आवेदन को edit कर सकते हो।

तोह आपने देखा की आवास योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे क्या जाता है। मुझे उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़कर आप भी आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म जमा करने में साखसम होंगे। इसके एलबा आवास योजना स्टेटस चेक करने के लिए इस आर्टिकल को पढ़े –  प्रधानमंत्री आवास योजना स्टेटस चेक

Updated: 21/06/2019 — 5:46 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *