पीएम किसान मानधन योजना रजिस्ट्रेशन करे। हर महीने मिलेगा 3,000 पेंशन।

आपको याद होगा की मोदी 2.0 सरकार के पहली कैबिनेट मीटिंग में किसानों को पेंशन देने की घोषणा हुआ था उसका रजिस्ट्रेशन शुरू हो चूका है। प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना अंतर्गत लगभग सभी गरीब किसानों को पेंशन का सुविधा मिलने जा रहा है। इस योजना के साथ जोड़ने वाली सभी लोगों के उम्र जब 60 साल हो जाएगा तब से उनको 3,000 रूपए हर महीने पेंशन के रूप में मिलता रहेगा। किसान मान धन योजना में पेंशन को पैसा 60 साल उम्र के बाद से जब तक वह किसान जीवित रहेगा तब तक पेंशन मिलता रहेगा।

अगर किसी कारण से PM Kisan Mandhan Yojana (PM – KMY) के लाभार्थी का मौत हो जाता है तो उनके पत्नी को पेंशन का पैसा दिया जाएगा। पेंशन पाने के लिए किसान को हर महीने कुछ पैसा प्रीमियम के तौर पर जमा करना होगा और कुछ सरकार अपनी तरफ से किसान के पेंशन अकाउंट में जमा करेगा। ये पेंशन स्कीम सभी लोगो के लिए नहीं है, सिर्फ किसान भाई ही इसका लाभ ले सकते है। आप किसान नहीं हो फिर भी पेंशन का लाभ पाना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पढ़े – सभी को मिलगा पेंशन जानिए कैसे।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

पीएम किसान मानधन योजना किया है ?

हमारे देश में किसानों के आर्थिक हालत अभी भी उतना अच्छा नहीं है की वह अपने बुढ़ापे के लिए किसी पेंशन स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते। बुढ़ापा के लिए कई प्लान ना होने के वजह से देखा गया है की उम्र बढ़ने के बाद भी एक किसान को खेतों में काम करना जारी रखना पड़ता है या फिर परिवार के किसी दूसरे सदस्य के ऊपर निर्भर रहना पड़ता है। क्यूंकि इस से पहले किसानों को पेंशन देने का कई सुविधा नहीं था।

इसी चीज़ को देखने हुए दूसरी बार मोदी सरकार बनते ही किसानों के लिए पेंशन बावस्थ शुरू करने का भरोसा दिया गया था। सरकार अपनी वादा को पूरा करते हुए ‘किसान मान-धन योजना’ के तहत रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। आप एक किसान हो तो पम किसान मानधन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हो और सही समय पर पेंशन का लाभ ले सकते हो।

कौन कौन इसमें रजिस्ट्रेशन कर सकते है

इस योजना के साथ लगभग सभी छोटे और सीमांत किसान जुड़ सकते है। पम मानधन पेंशन के साथ जुड़ने के लिए किसान के पास सिर्फ 2 हेक्टेयर जमीन होना चाहिए। एक परिवार के एक से ज्यादा लोग भी इस स्कीम के साथ जुड़ सकते है, लेकिन सभी को अलग अलग अपनी पेंशन का प्रीमियम भरना होगा। इसके अलावा कुछ शर्त है जिनको आपको पूरा करना होगा –

किसान मन धन योजना के योग्यता

  • लाभार्थी का किसान होना आवश्यक है क्यूंकि यह स्कीम सिर्फ किसानों के लिए ही है।
  • किसान के पास 2 हेक्टेयर होना चाहिए इस योजना से साथ जुड़ने के लिए।
  • किसान का उम्र 18 से 40 साल के बिच होना चाहिए। इस से कम/ज्यादा होने पर किसान इस योजना के साथ नहीं जुड़ सकते।
  • जो भी किसान इस योजना के साथ जुड़ेंगे उनको 60 साल उम्र तक हर महीने कुछ रूपए पेंशन प्रीमियम के तौर पर जमा करना होगा।
  • एक बार जुड़ने के बाद अगर कई इस योजना से बहार आना चाहता हे तो 5 साल बाद बहार आ सकते हो। पेंशन स्कीम से बहार आने पर उनके द्वारा जमा किया गया सभी पैसा ब्याज समेत वापिस कर दिया जाएगा।

कौनसे दस्तावेज चाहिए इसके लिए 

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक बैंक
  3. किसान कार्ड

प्रधान मंत्री किसान मान-धन योजना रजिस्ट्रेशन करें

इस योजना में आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है लेकिन आप खुद नहीं कर सकते हो। इसके लिए आपको नजदीकी CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाना होगा। प्रधम मंत्री किसान मानधन योजना आवेदन/रजिस्ट्रेशन का काम इन्ही को सपा गया है। अगर आपको किसान पेंशन आवेदन करना है तो अपनी सभी दस्तावेज और बैंक पासबुक लेकर CSC सेंटर चले जाइये।

आपको बता दू की पेंशन का प्रीमियम हर महीने आपके बैंक आकउंट से कट लिया जाएगा और 60 साल उम्र के बाद हर महीने आपके बैंक आकउंट में 3000 रूपए ऑटोमेटिक आता रहेगा।

पेंशन पाने के लिए हर महीने कितना प्रीमियम भरना होगा 

इस योजना का प्रीमियम आपके उम्र के हिसाब से तय होगा। आप कम उम्र (18साल के बाद) में इस योजना से साथ जुड़ेंगे तो आपको मंथली कम प्रीमियम भरना होगा, क्यूंकि आपको पेंशन का प्रीमियम भरने के लिए बहुत समय मिलता है। वही अगर आप थोड़ा ज्यादा उम्र (40 साल से कम) में पेंशन स्कीम लेंगे तो थोड़ा ज्यादा पैसा महीने का भरना होगा, क्यूंकि उसकी प्रीमियम चुकाने के लिए आपको बहुत कम समय मिलता है। प्रीमियम जमा करने का अधिकतम उम्र 60 साल है।

इस योजना में किसान मंथली जितनी रूपए जमा करोगे ठीक उतनी ही सरकार किसान के अकाउंट में जमा करेगा। क्यूंकि Pradhan Mantri Kisan Maan Dhan Yojana (PM-KMY) के मंथली प्रीमियम का आधा सरकार देगा।

प्रवेश आयु लाभार्थी का योगदान सरकार की योगदान कुल योगदान
18-20 55 – 61 55 – 61 110 – 122
21-25 55 – 61 55 – 61 128 – 160
26-30 85 – 105 85 – 105 170 – 210
31-35 110 – 150 110 – 150 220 – 300
36-40 160 – 200 160 – 200 340 – 400

जो जो किसान इस योजना में पैसे जमा करेंगे उनके उम्र 60 साल होते ही पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा। पेंशन का अमाउंट अपने आप आपके बैंक में क्रेडिट होता रहेगा।

किसान पेंशन योजना के बारे में और जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़े – प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के पूरी जानकारी और गोवेर्मेंट ऑफिसियल जानकारी आपको यहां मिलेगा – link

Updated: 13/08/2019 — 10:13 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *