Bhu Naksha Uttar Pradesh। भूलेख नक्शा यूपी का कैसे देखे ?

उत्तर प्रदेश सरकार देश के डिजिटल भावना को समझते हुए ‘Bhu Naksha Uttar Pradesh’ नाम से एक वेब पोर्टल (Web portal) की शुरुआत किया है। इस पोर्टल से आप पूरे प्रदेश का भूलेख नक्शा देख सकते हो – जिला, तहसील, गाँव के हिसाब से। Bhu naksha up से आप अपनी गाँव का या किसी दूसरे स्थान के जमीन का नक्शा देख और निकल सकते हो। साथ ही साथ आप किसी भी जमीन/फ्लैट का जानकारी निकल सकते हो। इस आर्टिकल पर हम भूलेख नक्शा यूपी का इस्तेमाल करना करना सीखेंगे।

पहले हम यूपी वाले के लिए ऐसा कई सिस्टम नहीं था जिसके मदद से भू-नक्शा को देखा जा सके। इस लिए तब हमें जमीन की जानकारी पाने के लिए किसी स्थानीय एजेंट या फिर पटवारी के पास जाना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं रहा, आप घर बैठे बैठे यूपी के किसी भी जगह का भूलेख नक्शा देख सकते हो। ऐसा नहीं की पुरे यूपी भू नक्शा को एक ही पेज पर दिया गया है। इस पोर्टल पर बहुत ही अच्छी तरीके से यूपी के सभी गाँव का भू नक्शा अलग अलग करके दिया गया है।

भूलेख नक्शा यूपी

भूलेख नक्शा यूपी

Bhu Naksha Uttar Pradesh के वेबसाइट को ओपन करते ही आप देख पाओगे की पुरे प्रदेश के भू नक्शा इस पोर्टल पर दिखाया गया है। इसके अलावा जब आप किसी जिला, तहसील और गाँव का भू नक्शा ओपन करोगे तब आप मैप में देख पाओगे की उस गाँव के सभी Khasra No (जमीन को) को अलग अलग करके दिखाया गया है। आपको जिस Khasra No (जमीन का) जानकारी देखना है मैप पर दिए नंबर पर क्लिक करके आप देख सकते हो। यह भी पढ़े – यू पी के जमीन की पूरी जानकारी देखे

Bhu Naksha UP

भू नक्शा (भूमि नक्श) एक तरहा का मैप होता है। जिसमे किसी जगह के जमीन नक्शा अंकित होता है। आमतौर पर जो लोग जमीन मापने की काम करते है (पटवारी) उनके पास ऐसी एक bhu-naksha-map होता है। अपने देखा है तो आपको पता होगा की वह कैसी दिखती है। अगर आपने कभी भूनक्शा देखा नहीं है तो आप ऑनलाइन देख सकते हो।

ऑनलाइन यूपी bhu naksha मैप पर एक खास चीज़ है। इस मैप पर कृषि योग्य भूमि, अकृषिक भूमि, स्थल, सड़कें, रेलवे, भवन के जमीन को अलग अलग करके देख सकते हो। आपको जिस तरहा के जमीन देखना है उसके हिसाब से ऑप्शन को चुनकर मैप पर उन जमीन को चिह्नित करके देख सकते हो।

Land Type Land Description
5-3-ङ          अन्य कृषि योग्य बंजर भूमि।
1-क             भूमि जो संक्रमणीय भूमिधरों केअधिकार में हो।
6-1              अकृषिक भूमि – जलमग्न भूमि ।
6-2              अकृषिक भूमि – स्थल, सड़कें, रेलवे,भवन।
2                 भूमि जो असंक्रमणीय भूमिधरो केअधिकार में हो।
5-1              कृषि योग्य भूमि – नई परती (परतीजदीद)।
6-4              जो अन्य कारणों से अकृषित हो।

 

ऑनलाइन भूलेख नक्शा यूपी का कैसे देखे। Bhu Naksha Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश का भूलेख नक्शा देखने के लिए आपको यूपी सरकार की वेबसाइट भू नक्शा पर – http://upbhunaksha.gov.in/ जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको पूरे यूपी का भू नक्शा मिल जायेगा। लेकिन कभी यह वेबसाइट काम नहीं करता। ऐसा होने पर आप दूसरे भू नक्शा वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हो- http://164.100.163.165/

तो सबसे पहले आप भु नक्शा वेबसाइट को ओपन कर लीजिये। जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करोगे तब आपको जिला : अमरोहा, तहसील : अमरोहा, गाँव : अकबरपुर सकैनिया का नक्शा दिखेगा। अब आप अपने हिसाब से जिला, तहसील और गाँव चुनकर वोहा का नक्शा देख सकते हो।

bhu naksha वेबसाइट

आप मैप में से किसी भी Khasra No/Plot No पर क्लिक करके उस जमीन का जानकारी देख सकते हो। आप ऊपर सर्च बॉक्स पर Khasra No डालकर भी मैप से plot को खोज सकते हो।

Khasra_No_Plot_No

जब आप किसी Khasra No पर क्लिक करोगे तब आपके सामने Plot Info का एक पेज आ जाएगा, इस पेज में जमीन/प्लाट का साधारण जानकारी होगा। पूरी जानकारी के लिए आप Map Report पर क्लिक करे।

plot info

Map Report पर आपको उस Khasra No/Plot का फुल इनफार्मेशन मिलेगा PDF Format में। यहां पर आपको जमीन का मालिक, कुल कितना जमीन है, जमीन किस तरह का है इसका पता लग जायेगा। इस को आप डाउनलोड और प्रिंट करके भी रख सकते हो।

भूलेख नक्शा यूपी

भूलेख नक्शा देखने के लिए आप इस तरीको को फॉलो कर सकते हो। हमे उम्मीद है की इस पोस्ट को पढ़कर आप बहुत ही आसानी से यूपी जमीन नक्शा देख और डाउनलोड कर पयोगे।

अगर आपको किसी और चीज़ के बारे में जानना है तो निचे कमेंट करके बताय। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्।

Updated: 06/08/2019 — 5:09 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *