राशन कार्ड गरीब और मध्यम वर्ग लोगो के लिए बहुत जरूरी होता है। क्यूंकि rashan card के जरिये सरकार लोगो को कम दाम में घर का राशन और दूसरे जरूरी सामान देती है। आपके परिवार के किसी सदस्य के पास कार्ड नहीं है तोह आप Ration Card Online Form जमा करके ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई कर सकते हो। आपको बता दू की राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करना बहुत ही आसान है और जल्दी जल्दी कार्ड पाने का सबसे बेस्ट तरीका है। इस पोस्ट पर आपको मैं rashan card form in hindi में जमा करके दिखाऊंगा।

यूपी जनसँख्या के हिसाब से सबसे बढ़ा राज्यों है और करीब 22 करोड़ लोग इस राज्यों में रहते है। ज्यादा जनसँख्या होने के कारन सरकारी ऑफिस में जाकर राशन कार्ड आवेदन करने में बहुत प्रॉब्लम होती है और इस प्रक्रिया में ज्यादा समय भी लगता है। इस लिए ration card online apply up करना ज्यादा अच्छा होता है, नहीं तोह आप राशन कार्ड ऑफिस के चक्कर लगाते रह जायेंगे।

राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन
राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन

यूपी ration card online apply आप सरकारी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हो। ऐसे वेबसाइट पर जाकर आप बहुत आसानी से rasan card form भरकर जमा कर सकते हो। यह वेबसाइट एक सरकारी वेबसाइट है, इसलिए आप अपनी जानकारी और दस्ताबेज को इस पोर्टल पर अपलोड कर सकते हो। अगर आप ration card online registration नहीं करना चाहते हो तोह आप अपनी नजदीकी ग्राम प्रंचायत/BDO ऑफिस में जाकर नई राशन कार्ड का आवेदन कर सकते हो। आर्टिकल के लास्ट हिस्से पर राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड करने के बारे में बताया है।

राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने का लाभ

  • ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई करने का सबसे बढ़ा फ़ायदा यह है की आपको सरकारी ऑफिस के चक्कर नहीं काटना पड़ता है। आप खुद ऑनलाइन आकर या फिर किसी साइबर कैफ़े पर जाकर राशन कार्ड का आवेदन कर सकते हो।
  • राशन कार्ड बनने में समय कम लगता है, क्योकि इसमें राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म सीधे हेड ऑफिस में चला जाता है।
  • आवेदन करते टाइम अगर कई गलती हो जाता है तोह आप इसको ऑनलाइन ही सही करबा सकते हो।

UP Ration Card Online Required Document

राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करते समय आपको कुछ डॉक्यूमेंट भी साथ में देना पड़ता है, जिसके बारे में निचे बताया है-

  1. जिनका लिए नई राशन कार्ड अप्लाई कर रहे हो उनके फॅमिली में जो मुखिया है (पिता-माता) उनके पासपोर्ट साइज फोटो।
  2. बैंक अकाउंट पासवर्ड के फोटो कॉपी।
  3. आधार कार्ड।
  4. वोटर आईडी कार्ड।

राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म – Rashan Card Online Apply

ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई करने से लोगो को बहुत सरे सुबिधा मिलता है, जो आपको ऑफ-लाइन नहीं मिल सकता। लेकिन यहां पर बात ऐसे है की आप खुद ऑनलाइन राशन का आवेदन नहीं कर सकते। पहले ऐसा नहीं था, लेकिन अभी के अवस्था के अनुसार आप खुद ऐसा नहीं कर सकते। आपको नजदीजी किसी जान-सेवा केंद्र में जाकर राशन कार्ड का आवेदन करना होगा।

लेकिन मुझे कैसे पता चलेगा की आपके नजदीकी जान-सेवा केंद्र कहा पर है ? एहि आपका सवाल है ना। इसका जवाब है Google से, गूगल ओपन करके आप ‘jan seva kendra kanpur(your location)‘ लिखकर सच कीजिये आपको नजदीकी जनसेवा केंद्र का एड्रेस मिल जायेगा।

जनसेवा केंद्र का एड्रेस मिलने के बाद आप उसके केंद्र में चले जाइये, गूगल पर एड्रेस के साथ मोबाइल नंबर भी होता है आप केंद्र में जाने से पहले फ़ोन करके जानकारी प्राप्त कर लीजिये। अगर फ़ोन लग जाता है तोह उनसे सबकुछ पूछ लीजिये की क्या क्या दस्ताबेज चाहिए होगा, कितने पैसे वह लेगा। और ज्यादा जानने के लिए आप गवर्नमेंट वेबसाइट के इस आर्टिकल को पढ़े – https://archive.india.gov.in/howdo/service_detail.php?service=7

यह भी पढ़े –
यूपी राशन कार्ड लिस्ट देखे

भविष्य में जब भी कई अपडेट आएगा ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई करने के बारे में NewYoJana.com वेबसाइट पर आपको बता दूंगा, तब तक आप इस साइट के दूसरे आर्टिकल को पढ़िए। इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here