विधवा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2019। आवेदन, स्टेटस, लिस्ट

अभी भी हमारे समाज के ज्यादा तार परिवार में घर चलाने का जिम्मेदारी (कमाई) पति पर ही होता है। ऐसे में अगर किसी कारण से पति का मौत हो जाता है तो उनके विधवा पत्नी बिल्कुल निराश्रित हो जाता है। क्यूंकि घर के लिए कमाई एक मात्र उनके पति ही किया करते थे। इसलिए विधवा महिला को थोड़ी सी मदद करने के लिए यूपी सरकार विधवा पेंशन योजना शुरू किया है। इस योजना के तहत विधवा महिला को हर महीने पैसे की मदद दिया जायेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए विधवा पेंशन योजना में आवेदन करना होगा।

उत्तर प्रदेश में vidhwa pension yojana उन महिला के लिए बहुत ही उपयोगी होगा जिनके आय का कई जरिया नहीं है। विधवा महिला को इस योजना से अथिक मदद किया जायेगा ताकि वह समाज के साथ चल सके। इस योजना में केंद्र सरकार भी कुछ आर्थिक मदद करेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आप चाहो तो ऑफलाइन भी निराश्रित महिला पेंशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हो – ग्रामीण क्षेत्र के लिए ग्राम सभा और शहरी क्षेत्र के लिए जिला प्रोवेशन आथिकारी कार्यालय में जाकर।

Vidhwa Pension Yojana

विधवा पेंशन योजना के द्वारा उन महिलाओं को पेंशन की सुविधा दिया जाएगा जिनके पति का मौत हो चूका है। पेंशन का पैसा हर महीने लाभार्थी के बैंक अकाउंट में जमा होता रहेगा। लेकिन इसके लिए कुछ शर्ते रखा गया है जिस पर खड़े उतरने के बाद ही किसी विधवा को पेंशन की सुविदा मिलगे। आवेदन करने से पहले इन शर्ते एक बार जरूर देखले।

  1. इस योजना में आवेदनक की उम्र 18 से 60 साल के बिच हो।
  2. महिला को उत्तर प्रदेश का निवासी होना ही चाहिए।
  3. लाभार्थी के नाम और उनके परिबार का नाम BPL लिस्ट में होना चाहिए।
  4. आवेदक महिला का कोई बालिग संतान नहीं होना चाहिए। और होगा भी तो वह अपनी माता के भरण पोषण में असमर्थ होना चाहिए।
  5. महिला को किसी दूसरे श्रोत से पेंशन ना मिल रहा हो।

इसको पढ़े – उत्तर प्रदेश में निवास प्रमाण पत्र बनाय

किया लाभ मिलेगा महिला को विधवा पेंशन से

  • इस योजना के लाभार्थी होने पर यूपी सरकार महिला को 300 रूपए हर महीने देगा।
  • एन.एस.ए.पी (राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम) योजना के तहत 40 से 79 आयु बर्ग के महिला को 300 प्रति मह मिलगा।

दस्तावेज जरूरी कौन से चाहिए?

  1. रंगीन पासपोर्ट आकार फोटो (JPEG)
  2. जन्मतिथि / आयु प्रमाण (PDF)
  3. आधार कार्ड (PDF)
  4. बैंक पासबुक कॉपी (PDF)
  5. आय-प्रमाण पत्र (PDF)
  6. पति का मृत्यु प्रमाण पत्र (PDF)

इन सबका डिजिटल कॉपी बनके रखे ऑनलाइन वेदन करने के लिए।

विधवा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश आवेदन

इस योजना में आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक विशेष पोर्टल दिया है। ऑनलाइन vidhwa pension yojana में आवेदन करने से पहले ऊपर बताया गया सभी जरूरी दस्तावेज के डिजिटल PDF File (सिर्फ फोटो का JPEG फाइल) मोबाइल/कंप्यूटर में जमा करके रख लीजिये।

आवेदन करने के लिए आप http://sspy-up.gov.in/IndexWIDOW.aspx इस पोर्टल को ओपन कर लीजिये। पोर्टल को खोलते ही ऑनलाइन आवेदन करें का ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करदे।

विधवा पेंशन आवेदन

अब आपके सबसे एक ओर पेज खुलकर आ जाएगा, यहां 1. New Entry Form पर क्लिक करना है।

New Entry Form

जैसे ही आप नई एंट्री फॉर्म पर आएंगे कुछ इस तरह के WIDOW PENSION FORM खुलकर आ जाएगा। यहां पर विधवा महिला के सभी जानकारी और दस्तावेज अपलोड करके Save कर देना है। यहां पर कुल चार तरह के जानकारी भरना है –

विधवा पेंशन फॉर्म

  • व्यक्तिगत विवरण – इस सेक्शन पर सभी प्रकार के पर्सनल जानकारी जैसे की नाम, एड्रेस, फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड कॉपी अपलोड करना है।
  • बैंक का विवरण – इस पर महिला के बैंक अकाउंट के जानकारी भरना है – बैंक नाम, खाता संख्या, बैंक शाखा का नाम और बैंक पासबुक कॉपी अपलोड कर देना है।
  • आय का विवरण – महिला के परिवार का कुल वार्षिक आय, आय-प्रमाण पत्र क्रमांक नंबर और आय-प्रमाण पत्र कॉपी अपलोड कर दीजिये।
  • अन्य महत्वपूर्ण विवरण – इस सेक्शन पर पति की मृत्यु का दिनांक और मृत्यु प्रमाण पत्र कॉपी अपलोड कर देना है।

ये भी पढ़े – उत्तर प्रदेश में आय प्रमाण पत्र बनाना सीखिए

ऊपर बताया गया सभी जानकारी को भरकर Θ मैं घोषणा….. करता हु के बॉक्स पर ✔ करना है और निचे इमेज में दिया कोड को डालकर कर फॉर्म को SAVE करदे। जैसे ही आप सेव करोगे एक पंजीकरण संख्या दिखेगा उसको नोट करके रखे और PRINT SAVE FORM पर क्लिक करके फॉर्म को सेव कर लीजिये। प्रिंट किया गया फॉर्म की जरूरत महिला को आगे पढ़ेगा क्यूंकि आवेदन पूरा नहीं हुआ।

पंजीकरण संख्या

अब फिरसे  http://sspy-up.gov.in/oap/public/MenuPageForPublic.aspx?s=WidowPension इस लिंक पर जाना है। लेकिन इस बार नई एंट्री फॉर्म पर नहीं बल्कि 2. Edit Saved Form / Final Submit पर क्लिक कर देना है।

फाइनल सबमिट

इसके बाद स्कीम, जनपद और रजिस्टर नंबर डालकर पहले जिस फॉर्म को सेव किया था उसी को ओपन कर लेना है। पहले फॉर्म भरने समय कुछ गलती हुआ था तो यहां से सुधार कर सकते हो। अगर सब ठीक है तो फॉर्म के लास्ट इमेज में दिया कोड को बॉक्स पर डालकर FINAL SUBMIT करदे। फाइनल सबमिट करते ही आवेदन पत्र ज़िला समाज कल्यार् अधिकारी / ज़िला  प्रोबेशन अधिकारी के पास चला जाएगा। एक छोटा सा काम ओर करना होगा पेंशन पाने के लिए।

आवेदन पत्र को सेव करके अपने जिस फॉर्म को Print (save) किया था उसके कॉपी और सभी दस्तावेज के कॉपी (जिनको अपलोड किया है) ज़िला समाज कल्यार् अधिकारी / ज़िला प्रोबेशन अधिकारी के ऑफिस में जाकर जमा करना होगा महिला होगा। ऑनलाइन आवेदन जमा करने के एक महीने के अंदर ऑफिस में प्रिंट फॉर्म और दस्तावेज जमा करना ज़रूरी है नहीं तो पेंशन मंजूर नहीं होगा।

आवेदन की स्थिति जाने?

फॉर्म जमा करने के बाद आप इसका स्टेटस देखना चाहते हो तो इस लिंक पर जाकर देख सकते हो – विधवा पेंशन योजना स्टेटस

यूपी विधवा पेंशन योजना का लाभार्थी लिस्ट

इस योजना के तहत अभी तक किन किन महिला को पेंशन मिला है आप चाहो तो इसका लिस्ट देख सकते हो। यूपी सरकार ने अपने पोर्टल पर इसका सूची दिया है। विधवा पेंशन लिस्ट देखने के लिए आप फिरसे WIDOW Pension पोर्टल के होम पेज पर चले जाइये – http://sspy-up.gov.in/IndexWIDOW.aspx

थोड़ा सा निचे पेंशनर सूची का सेक्शन होगा। वहां साल के हिसाब से सभी पेंशन लाभार्थी का नाम दिया है उनमे क्लिक करके लिस्ट देख सकते हो।

संपर्क नंबर 
टोल फ्री नंबर – 18004190001

ऑफिसियल दिशा निर्देश – Link

 

Updated: 12/08/2019 — 3:16 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *