Apna Khata Rajasthan, Bhulekh Rajasthan – अपना खाता नकल जमाबंदी

देश को डिजिटल बनाने के लक्ष में धीरे धीरे सभी सरकरी सुविधा को ऑनलाइन उपलब्ध करवाया जा रहा हे, ताकि लोग कभी भी और कही से भी अपना जरूरी काम सरकारी पोर्टल (website) पर आकर कर सके। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए राजस्थान सरकार Apna Khata Rajasthan नाम से एक पोर्टल का शुरुआत किया है। अपना खाता नाम के इस पोर्टल पर आपको राजस्थान के सभी जमीन का Jamabandi Nakal, Bhulekh Rajasthan, अपना खाता नकल, राजस्थान भू नक्शा समेत सभी जमीन से जुड़ा जानकारी मिल जायेगा। अगर आपको इन सब चीजों के ज्यादा जानकारी नहीं है तो मैं आपको बता दू की apana khata से आप जमीन/लैंड के मालिक और जमीन का ब्यौरा जान सकते हो।

ऑनलाइन जमीन ब्यौरा देखने के प्रक्रिया को हर राज्यों में कुछ ना कुछ अलग नाम से जाना जाता है, जैसे की राजस्थान में इसको apna khata और jamabandi नाम से जाना है। ठीक ऐसे ही यूपी में भू-लेख, खसरा-खोटौनी कहा जाता है। कुछ राज्यों में खटियन, भू अभिलख के नाम से भी जाना है। अपना खाता के जरिये दरअसल आप राजस्थान के सभी लैंड के मालिक, जमीन किस प्रकार का है, जमीन पर कई कर्ज है या नहीं, जमीन सरकार-रेल-आर्मी का तो नहीं है जान सकते हो।

इसके अलावा लैंड के क्षेत्रफल, भूमि वर्गीकरण, कृषक द्वारा संदत्त लगान, सिंचाई के साधन के बारे में भी apna khata dekhe जान सकते हो। सरकारी पोर्टल अपना खाता पर जाकर आप फ्री में jamabandi nakal देख और डाउनलोड कर सकते हो। पहले राजस्थान के जमीन का जमाबंदी नकल निकलने के लिए अपको नजदीकी तहसील ऑफिस जाकर आवेदन जमा करना होता था, उसके बाद ही हम अपना खाता नकल प्राप्त कर पाते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है, अभी आप जब चाहो तब अपना खाता नकल डाउनलोड कर सकते हो।

अपना खाता नकल

अपना खाता राजस्थान सरकार का एक वेब पोर्टल है, जहा पर जमीन से जुड़े सभी जानकारी उपलब्ध है साधरण लोगो के लिए। अगर आपको अपनी या किसी दूसरे व्यक्ति का जमीन ब्यौरा देखना हो तो आप apna khata rajasthan वेबसाइट पर जाकर देख सकते हे। कुछ सरकारी योजना (किसान सम्मान निधि योजना) में आवेदन करने के लिए जमाबंदी नकल की जरुरत पड़ता है। जमीन को गिरवी रखकर बैंक से लोन लेने के लिए भी जमाबंदी की जरुरत पढता है। निचे मैंने bhulekh rajasthan (jamabandi rajasthan) के किया किया महत्व है एक एक करके बताया है-

  • apna khata rajasthan से आप घर बैठे किसी भी जमीन का ब्यौरा देख सकते हो और उसका प्रिंट निकाल सकते हो।
  • जमीन खरीदने से पहले अपना खाता वेबसाइट पर उस जमीन के बारे में सब कुछ पाता कर सकते हो- जमीन किसके नाम पर है, किस तरह का जमीन है, जमीन पर कर्ज तोह नहीं है यह सब।
  • इस पोर्टल पर आपको लैंड के एक दम सठिक क्षेत्रफल और भूमि वर्गीकरण मिल जाता है।
  • अपना खाता से भू लेख निकलना बिलकुल फ्री और आसान है।
  • इस पोर्टल से प्रिंट किया गया जमाबंदी (bhulekh rajasthan) न्यायालय में साक्ष्य के रूप में मान्य नहीं होगा। न्यायालय के लिए आपको तहसील ऑफिस से ही जमाबंदी निकलना होगा।

यह भी पढ़े- राजस्थान बेरोजगार भत्ता – सभी को मिलेगा 3500 हर महीने। आवेदन करने के लिए पढ़े  

Apna Khata Rajasthan Jamabandi Nakal Rajasthan, अपना खाता नकल जमाबंदी 

राजस्थान जमीन का जमाबंदी नकल निकलने के लिए आपको apna khata वेबसाइट http://apnakhata.raj.nic.in/ पर जाना होगा। इस पर आप राजस्थान के सभी जमीन का Jamabandi, Bhulekh देख सकते हो। तो सबसे पहले अपना खाता पोर्टलapnakhata.raj.nic.in को ओपन कर लीजिये।

इस पोर्टल को ओपन करने के बाद आपको राजस्थान का नक्शा दिखेगा, जहा पर इस राज्यों के सभी जिला (District) का नाम होगा। आप जिस जिले के जमीन जानकारी देखना चाहते हो उस जिले के ऊपर क्लिक कर दीजिये।

apna khata rajasthan

apna khata rajasthan

इस पेज पर अपने जो जिला चुना था उसके सभी तहसील का नाम आ जायेगा। आपका जमीन जिस तहसील क्षेत्र में पड़ता है उस पर क्लिक कर दीजिये।

तहसील क्षेत्र

अब आपको गाँव-पटवार मंडल चुनना है। अपने जो तहसील चुना है उस में  स्थित सभी गाँव का लिस्ट आपको यहां मिल जायेगा। आपका जमीन जिस गाँव में पड़ता है उसको चुन लीजिये।

गाँव/पटवार मंडल

गाँव चुनने के बाद जमाबंदी नकल देखने का पेज जायेगा। इस पेज पर आपको अपनी जानकारी (आवेदक की जानकारी) और जिस जमीन के बारे में जानना है (नकल जारी करने के लिए विकल्प) उसके जानकारी देना है। तोह सबसे पहले आप आवेदक की जानकारी सेक्शन पर अपना नाम, पता, शहर, पिन कोड डाल दीजिये। इसके बाद निचे नकल जारी करने के लिए विकल्प पर Θखाता से Θखसरा से Θनाम से इसमें से किसी एक को चुनना है, मैंने यहां Θखाता से को चुन कर खाता संख्या को चुना लेता हु, इसके बाद आपको चयन करे पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप चयन करे पर क्लिक करोगे तभी निचे इस खाता संख्या में जो जमीन रजिस्टर्ड होगा वह सब दिख जायेगा। जमाबंदी नकल निकलने के लिए आप नकल प्राप्त करें पर क्लिक कर दीजिये।

जमाबंदी नकल

नकल प्राप्त करें पर क्लिक करते ही एक pop-up पेज पर अपना खाता जमाबंदी नक़ल खुलकर आ जायेगा। जिस पर जमीन का खसरा संख्या, क्षेत्रफल, भूमि वर्गीकरण, कृषक द्वारा संदत्त लगान, सिंचाई के साधन से संबंधित सभी जानकारी आपको मिल जायेगा।

jamabandi rajasthan

इस जमाबंदी पेज को निकलने के लिए Print पर क्लिक कर दीजिये। आप चाहो तो Save करके भी रख सकते हो इस पेज को।

अपना खाता राजस्थान पोर्टल से जमाबंदी निकलने के बारे में लगभग सब कुछ आपको बता दिया है। अगर आप कुछ ओर भी जानना चाहते हो तोह निचे कमेंट करके बताय सकते हो। इस आर्टिकल को पढ़ने के  बहुत धन्यवाद्।

Updated: 27/07/2019 — 7:01 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *