आयुष्मान भारत योजना लिस्ट, Ayushman Bharat Beneficiary List 

भारत सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के बारे में अबतक आपको पता चल ही गया होगा। आपको अभी तक इसके बारे में नहीं पता है तोह पता कर लेना चाहिए, क्योकि इस स्वास्थ्य बीमा स्कीम के जरिये आम लोगो को 5 लाख तक की इलाज का खर्च सरकार (केंद्र सरकार और राज्यों सरकार) उठाएगा। लेकिन आपको इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब आपका नाम आयुष्मान भारत योजना लिस्ट (ayushman yojana list) में होगा। ayushman bharat yojana list में नाम ना होने पर आपको 5 लाख का कवरेज़ नहीं मिलेगा। आपका नाम है या नहीं जानने के लिए आपको आयुष्मान भारत योजना पात्रता सूचि देखना होगा।

आयुष्मान योजना हमारे देश के उन गरीब लोगो के लिए सबसे ज्यादा महत्व रखता है जिन के परिबार के लोगो को सही इलाज नहीं मिल पता है। हमारे देश में आपको ऐसे हजारो मामला मिल जायेगा जहा लोग बिना इलाज के मारे जाते है, पैसे ना होने के कारन मरीज का ऑपरेशन नहीं हो पता है। आयुष्मान भारत योजना पात्रता (सूचि) में आपका और आपके परिबार का नाम होने पर इलाज पर कई दिक्कत का सामना आपको नहीं करना होगा, आपके परिबार को सालाना ५ लाख का चिकित्सा खर्च मिलता रहेगा।

"<yoastmark

इस आयुष्मान भारत लाभार्थी लिस्ट (ayushman bharat beneficiary list) देख कर आप इस योजना का रेजिस्टेशन नंबर (HHID) पता कर सकते हो, सिर्फ आपकी ही नहीं आप अपनी परिबार के सभी सदशा का HHID No देख और sms के जरिये अपने फ़ोन में प्राप्त सकते हो। ayushman yojana सूचि देखने के लिए आपको किसी आईडी (आधार/वोटर कार्ड) की जरुरत नहीं पढ़ेगा, आप बस अपनी मोबाइल नंबर डालकर उसको वेरीफाई करना है और नाम खोजना है। आप चाहो तोह दूसरे व्यक्ति का भी नाम खोज सकते हो आयुष्मान भारत योजना लिस्ट से।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में किनके नाम होगा

  1. जो लोग अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के श्रेणी में आते है उनको इस योजना का लाभ मिलेगा।
  2. जिन परिबार में 16 से 59 आयु वर्ष का कई पुरुष सदस्य नहीं है।
  3. भीख मांग कर जीबन जीने वाला लोग।
  4. जिन परिबार में कई शारीरिक रूप से विकलांग सदस् है उनको मिलेगा मुफ्त इलाज।
  5. जिनके पास रहने के लिए कई घर और जमीन नहीं है।
  6. आदिम जनजातीय समुदाय को इस लिस्ट में जगे मिलेगा।
  7. कच्चे माकन में रहने वाले परिबार को।
  8. शहरी इलाका में रहकर काम करने वाला धोबी और चौकीदारों को।
  9. इलेक्ट्रीशियन, मेकर्निक श्रमिक के लोगो को।
  10. कचरा उठाने वाला लोगो को आयुष्मान भारत का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़े- आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइ

Ayushman Yojana List आयुष्मान भारत योजना लिस्ट, Ayushman Bharat Beneficiary List

आयुष्मान भारत योजना पात्रता लिस्ट देखने के लिए आपको https://pmjay.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा। यह वेबसाइट प्रधानमंत्री जान आयोग योजना के नाम से है, यह आयुष्मान भारत का ऑफिसियल वेबपोर्टल है। इस वेबसाइट पर आपको आयुष्मान भारत योजना का लिस्ट समेत बाकि सभी जानकारी आपको मिल जायेगा।

आयुष्मान भारत योजना पात्रता लिस्ट देखने के लिए आप सबसे पहले pmjay.gov.in को ओपन कर लीजिये। आयुष्मान भारत पोर्टल पर आपको Am I Eligible का एक ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करदे या फिर सीधे इस लिंक पर जाइये – https://mera.pmjay.gov.in/search/login

Am I Eligible

Am I Eligible पर क्लिक करने के बाद Login करने को बोलेगा। यहां पर आपको अपनी मोबाइल नंबर से लॉगिन करना है, तोह Mobile Number* बॉक्स पर नंबर और Captcha के बॉक्स पर इमेज में दिए कोड डालकर Generate OTP पर क्लिक करना है।

आयुष्मान भारत योजना पात्रता 

जैसे ही आप Generate OTP पर क्लिक करोगे निचे एक Enter 6-digit OTP का पेज आपने हो जायेगा और आपके मोबाइल नंबर पर SMS के जरिये एक कोड आएगा जो आपको OTP के बॉक्स पर डालकर Submit करदे।

ayushman bharat beneficiary list

अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपनी जानकारी डालकर लिस्ट में से नाम को खोजना है। तोह सबसे पहले आप राज्यों को चुन लीजिये। इसके बाद आप जिस जानकारी को डालकर (नाम, राशन कार्ड) लिस्ट में से अपना नाम खोजना चाहते हो वह चुन लीजिये। नाम से देखना चाहते हो तोह आपको नाम के साथ पिता नाम/एड्रेस देना होगा और खोज/Search पर क्लिक करदे। अब आपको साइड में एक या एक से ज्यादा नाम दिखाई देगा। पूरी जानकारी देखने के लिए Full Details पर क्लिक करदे।

आयुष्मान भारत योजना पात्रता

फुल डिटेल्स के ऊपर क्लिक करते ही उस व्यक्ति के सभी जानकारी (आयुष्मान भारत योजना से सम्धित) मिल जायेगा और साथ ही साथ उनके सभी फॅमिली मेंबर्स का जानकारी भी आपको मिल जायेगा।

यह भी पढ़े- प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट ग्रामीण और शहरी

आयुष्मान भारत योजना के रजिस्ट्रेशन नंबर (HHID) फ़ोन पर SMS से प्राप्त करने का भी एक ऑप्शन यहां जायेगा। इस योजना का लाभ कैसे उठाना है इसके बारे में आप यह से जान सकते हो। इसके आलबा सरकार आयुष्मान भारत का एक हेल्प लाइन भी चालू कर दिया है। आप चाहो तोह फ़ोन करके जानकारी ले सकते हो-

Ayushman Bharat Yojana Customers Care/Help Line    14555
1800111565

 

Updated: 18/04/2019 — 9:25 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *