आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन Ayushman Yojana Registration

0
160

आयुष्मान भारत योजना एक हेल्थ इंश्योरेंस (health Insurance) योजना है, इसके जरिये देश भरके सभी गरीब लोगो के मुफ्त मे इलाज देने की वादा क्या गया है। सिर्फ वादा नहीं इसको लागु भी कर दिया गया है, देश के ज्यादा तर राज्यों के लोग इस योजना का लाभ भी उठा रहे है। लेकिन लोगो के मन में आयुष्मान भारत योजना को लेकर बहुत सरे सवाल है जिनके जवाब इस आर्टिकल देने की कोशिश करेंगे। जैसे की आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे, ayushman yojana registration, ayushman mitra registration form, आयुष्मान भारत योजना का लिस्ट (name), आवेदन कहा पर करना है, इस योजना से इलाज कैसे करे।

इस से पहले 2008 में भी मनमोहन सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (NHBY) लेकर आयी थी जो ज्यादा सफल नहीं हुआ था और ज्यादा तर लोगो को NHBY का जानकारी भी नहीं है। इसके बाद जब मोदी सरकार पावर में आयी तब इसके (NHBY) तर्ज पर pradhan mantri ayushman yojana को लागु क्या गया। प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना में ऐसे बहुत सरे सुविधा दिया गया है जो की पहले वाला योजना में नहीं था और पहले से ज्यादा लोगो को आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन करने का लक्ष रखा गया है।

आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन
आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन

इस योजना से गरीब, बेघर, भिखारी, कंस्ट्रक्शन, कचने के काम करने वाला ग्रामीण और शहरी लोगो को इस स्कीम से स्वास्थ्य सुविधा दिया जायेगा। खास कर उन लोगो को जो किसी तरह के स्थायी नकरी के साथ नहीं जुड़े है, जिनके पास कई हेल्थ इन्शुरन्स नहीं है या वह अफ़्फोर्ड (afford) नहीं कर सकते। ऐसे लोगो को ayushman yojana registration करके मुफ्त में इलाज करबाने की सुविधा दिया जायेगा।

आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना योजना एक स्वास्थ्य बीमा (health insurance) स्कीम है, इस स्कीम के जरिये देश के गरीब लोगो को मुफ्त में स्वास्थ्य बीमा दिया जायेगा। इस योजना के जरिये लोगो को हर साल 5 लाख तक का कवरेज दिया जायेगा। मतलब जो परिबार इस योजना के अंतर्गत आएंगे उनको इलाज की जरुरत पढ़ने पर हॉस्पिटल में भर्ती करबा दीजिये, इलाज में जो भी खर्चा होगा वह सरकार के जरिये सीधे हॉस्पिटल को दे दिया जायेगा। सिर्फ इतना ही नहीं मरीज को हॉस्पिटल में लाने से पहले और हॉस्पिटल से जाने के बाद जितना भी खर्चा आएगा वह सब भी सरकार देगा।

और यह सब होगा बिलकुल पेपरलेस और कैशलेस तरीके से। आपको बस मरीज को हॉस्पिटल में भर्ती करबा देना है और उनकी पहचान देना है हॉस्पिटल में। इसके बाद बाकि का काम हॉस्पिटल और आयुष्मान मित्र (ayushman mitra) का होगा। सभी हॉस्पिटल में एक आयुष्मान मित्र होगा जो मरीज का मदद करेगा। आपको इलाज के लिए कई अवदान/पैसे देने की जरुरत नहीं है और ना ही इलाज का पैसा सरकार आपको देगा। मरीज का इलाज के लिए जो पैसा खर्च होगा वह सरकार सीधे हॉस्पिटल को देगा।

आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन/आवेदन 

जब प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना को लागु क्या गया तब लोगो के मन में एक ही सवाल था ‘ayushman bharat yojana how to apply’ कैसे करे आयुष्मान भारत योजना आवेदन ? इसका जवाब है कई रजिस्ट्रेशन प्रोसेस नहीं है। आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन/ऑफलाइन कई प्रक्रिया नहीं है। सरकार के पास पहले लोगो के जानकारी है उनमे से जो लोग इस योजना के योग्य है उनको प्रधानमंत्री जान आयोग योजना – PMJAY (आयुष्मान भारत योजना) का लावार्थी लिस्ट में जोड़ दिया जायेगा और साथ ही साथ उनके लिए HHID NO भी बना दिया जायेगा। परिबार के सभी सदस्य को इस योजना के साथ जोड़ा जायेगा। आयुष्मान योजना में आपका नाम है या नहीं देखने के लिए इस आर्टिकल को पढ़े – pradhan mantri ayushman bharat list

जिनके पास राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (NHBY) का कार्ड है उनको भी इस योजना के लाभार्थी में शामिल कर दिया जायेगा। इसके अलावा कई और तरीका नहीं है जिसके जरिये आप इस योजना के साथ जुड़ कर इसका लाभ उठा सीखे। अब सवाल आता है की सरकार किन किन लोगों को इस योजना का लाभ दे रहा है और इसके लिए क्या क्या योग्यता होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत का योग्यता

यह तोह सब को पता चल ही गया की सरकार आयुष्मान भारत योजना से ग्रामीण और शहर में गरीब रेखा के निचे रहने बाले परिबार को मुफ्त इलाज मुहैया कराएगी। लेकिन सरकार यह कैसे तय करेगा की यह गरीब है और इसको इस योजना का लाभ मिलना चाहिए, सरकार के पास ऐसा कोनसा लिस्ट है ?

आपको बतादू की 2011 में एक जनगणना हुआ था ‘सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC)’, इस गणना के अनुसार लोगो को चुना जा रहा है। सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना में ग्रामीण आबादी को कुछ कैटेगेरी में बा बांटी गयी थी – जिनमे से D1, D2, D3, D4, D5, D7 कैटेगेरी में आने वाला लोगो को आयुष्मान भारत योजना में जगह दी गया है। इन 6 कैटेगेरी के कुल मिलाकर 8.03 करोड़ से ज्यादा परिबार के सभी मेंबर्स को इस योजना का लाभ मिलेगा।

इसके अलावा शहरी इलाके की 2.33 करोड़ परिबार को आयुष्मान भारत का लाभ मिलेगा। 11 पूर्व निर्धारित पेशे है इनमे जो लोग काम करते है उनको मुफ्त इलाज का सुविदा मिलेगा, जैसे की कचरे की काम करने वाला, धोबी-चौकीदारों, मैकेनिक-इलेक्ट्रीशियन-मेकर्निक।

आयुष्मान भारत योजना में इलाज की प्रोसेस

आयुष्मान योजना लाभार्थी के इलाज प्रक्रिया बहुत ही सिंपल है। अगर आप इस योजना के लाभाथी हो और आपको इलाज की जरुरत है तोह जिन हॉस्पिटल में आयुष्मान भारत का सुविदा है उनमे जाकर एडमिट हो सकते हो। आपको बता दू की सभी सरकारी हॉस्पिटल और ज्यादा तर प्राइवेट हॉस्टिपल में इस योजना का सुविदा मिलता है। ऐसे आप ऑनलाइन जाकर देख सकते हो की कोन कोन से हॉस्पिटल में ABY (आयुष्मान भारत योजना) के जरिये टीटमेंट क्या जाता है – pradhan mantri ayushman yojana Hospital List .

प्राइवेट हॉस्टिपल जिनमे इस योजना का सुविदा होगा वहां एक आयुष्मान मित्र होता है, जो मरीज के पहचान कराके उनको हॉस्पिटल से इलाज दिलाने में मदद करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here