Bhu Naksha MP, मप भूमि नक्शा खसरा – भू नक्शा मध्यप्रदेश 

देश के ज्यादातर राज्यों की तरह MP का भी भू नक्शा (bhu naksha) ऑनलाइन देखा जा सकता है। आज के टाइम में अगर आपको मप भूनक्शा की जरुरत है तोह आपको सरकारी ऑफिस में जाने की जरुरत नहीं है, एम पी भू नक्शा आप ऑनलाइन घर बैठे बैठ देख और प्रिंट कर सकते हो। Bhu Naksha MP का देखने के लिए आपको एक सरकारी वेबपोर्टल पर जाना होगा, इस पोर्टल पर आपको एम पी के सभी छोटे बढे गाँव के BhuNaksha मिल जायेगा।

भू नक्शा एक तरहा का मैप होता हो, जहा पर किसी जगह के सभी जमीन को अलग अलग करके दिखाया जाता है खोसरा नंबर के साथ। इस तरह के नक्शा से आप किसी जमीन के आकार, आसपास के जमीन को देख सकते हो, जमीन के आसपास कई सड़क है या नहीं जान सकते हो। सिर्फ इतना ही नहीं भू नक्शा मैप के ऊपर किसी जगह पर क्लिक करोगे तोह आपको उस जमीन के कुछ साधारण जानकारी मिल जायेगा। मध्यप्रदेश जमीन के पूरी जानकारी देखने के लिए इस आर्टिकल को पढ़े – Land Record Mp– भू अभिलेख।

Bhu Naksha MP

Bhu Naksha MP

ऐसा नहीं की भू नक्शा मप में पुरे प्रदेश का नक्शा एक साथ दिखाया जाता है। इस नक्शा में राज्यों के सभी जमीन को अलग अलग करके दिखाया गया है। MP bhunaksha के पोर्टल पर हर गाँव के नक्शा अलग अलग करके दिखाया गया है – District, Tehsil, RI, Halka चुनने के बाद लास्ट में आपको Village (गाँव) चुनना है। आप जिस गाँव को चुननेगे उसके भू नक्शा खुल जायेगा।

मप भू नक्शा लाभ

  • मप भूनक्शा के मदत से आप किसी भी जमीन का नक्शा (आकार) देख सकते हो। जमीन लम्बाई और चौड़ाई नक्शा के रूप में देख सकते हो।
  • लैंड की आसपास के जमीन और उनके आकृति भी एम पी भूअभिलेख पर देख सकते हो।
  • जमीन के पास पर कई रास्ता और नदी वगेरा है तोह वह भी देख सकते हो।
  • नक्शा पर दिखाया गया किसी जमीन पर क्लिक करके आप उस जमीन के बारे में जान सकते हो।
  • मप भू नक्शा पर प्रदेश के सभी गाँव के मैप अलग अलग करके दिखाया गया है। इस लिए आपको अपनी जमीन ढूंढने में ज्यादा परेशानी नहीं होगा।

Bhu Naksha MP – मप भूमि नक्शा खसरा

मध्यप्रदेश के भू नक्सा देखने के लिए एम पी सरकार ने एक अलग से पोर्टल बनाया है, जहा पर जाकर आप एम पी भू नक्शा देख और प्रिंट कर सकते हो। यह पूरी तरह फ्री और असली है, नक्शा पर आपको कई गलत जानकारी नहीं मिलगे क्योंकि यह एक सरकारी साइट है।

मप भू अभलेख देखने के लिए आपको जाना होगा http://landrecords.mp.gov.in के वेबसाइट पर, इस वेबसाइट पर आपको पुरे मध्यप्रदेश का भू नक्शा मिल जायेगा। जैसे ही आप LandRecord के वेबसाइट पर जाओगे आपको एक एम पी का मैप दिखेगा उसपे क्लिक नहीं करना है। आपको मैप के ऊपर दिया गया लिंक कम्प्यूटरीकृत नक्शा देखने के लिये कृपया नक्शे पर क्लिक करें पर क्लिक करना है।

मप भू अभलेख

जैसे ही आप ऊपर बताया गया लिंक पर क्लिक करोगे आप भू नक्शा के पोर्टल पर चले जाओगे। इस पेज पर आपको Location चुनना है, आपको जिस क्षेत्र के भू नक्शा देखनी हो उसके लोकेशन चुन लीजिये। लोकेशन चुनते ही साइड में भू नक्शा आ जियेगा।

भू नक्शा मध्यप्रदेश

भू नक्शा पर दिखया गया किसी जमीन/लैंड के जानकारी अगर आप जानना चाहते हो तोह उसके ऊपर क्लिक कर दीजिये। जैसे ही आप किसी लैंड के ऊपर क्लिक करोगे तभी पास के Plot Info सेक्शन में जमीन खसरा नंबर शासकीय खसरा क्षेत्रफल दिखने लग जायेगा। मध्यप्रदेश जमीन के पूरी जानकारी देखने के लिए इस आर्टिकल को पढ़े – Land Record Mp Khasra Khataunibhu abhilekh mp

यहां पर आप सिर्फ भूनक्शा ही देख पयोगे। एम पी जमीन के पूरी जानकारी देखने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़िए – एम पी लैंड रिकॉर्ड देखे। अगर आपको एम पी के किसी ओर योजना के बारे में जानना है तोह निचे कमेंट करके बताय।

Updated: 30/03/2019 — 7:40 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *