NewYoJana.Com वेबसाइट पर आपका स्वागत है। आज हम सीखेंगे Bhulekh UP 2019 के बारे में, मतलब यह की यूपी भूलेख, khasra khatauni कैसे देखते है सीखेंगे। भूलेख यू पी का मतलबा होता हो जमीन का लेखा जोखा, जहा पर आपको जमीन का सभी जानकारी मिल जाता है। यूपी में भू लेख को khasra khatauni भी कहा जाता है। आपको बता दू की भूलेख नक्शा उत्तर प्रदेश का निकलना बहुत आसान है, यह काम आप ऑनलाइन BHULEKH Uttar Pradesh के वेबसाइट पर जाकर कर सकते हो। इस आर्टिकल पर मैं आपको भूलेख नक्शा देखना सीखूंगा।

भारत सरकार के नेशनल लैंड रिकॉर्ड मॉडर्नाइजेशन प्रोग्राम के तहत अब यूपी के सभी लैंड रिकॉर्ड को ऑनलाइन उपलब्ध कर दिया गया है। अब कई भी व्यक्ति ऑनलाइन जाकर किसी भी जमीन का रिकॉर्ड देख और निकल सकते है। इस सिस्टम का सबसे अच्छा चीज़ यह होगा की जमीन से जुड़े धोखा धरी बहुत कम हो गया है। क्यूंकि अब कई भी व्यक्ति जमीन खरीदने से पहले उस जमीन का भूलेख देख कर पता लगा सकता है की इस जमीन का मालिक कौन है।

भूलेख नक्शा यूपी से आप सिर्फ जमीन का मालिक ही नहीं बल्कि और भी बहुत कुछ पता लगा सकते हो। जैसे की किस तरहा का जमीन है, जमीन का मालिक एक व्यक्ति है या एक से ज्यादा लोग, जमीन के नाम पर कई लोन लिया हुआ है या नहीं, जमीन के मालिकाना को लेकर अदालत पर कई केस तोह नहीं चल रहा यह सभी जानकारी आप भूलेख यू पी से पता लगा सकते हो।

Bhulekh UP 2019

भूलेख यूपी सरकार की एक वेबपोर्टल है जहां से आप जमीन से जुड़े जानकारी प्राप्त कर सकते हो। पहले कुछ लोग जमीन के नकली पेपर बनाकर उसके जरिये लोगो को ठगते थे। क्योकि पहले BhuLekh जैसा कई ऑनलाइन सिस्टम था ही नहीं जिसके जरिये जल्दी जल्दी जमीन का डिटेल्स निकल सकते। जबतक जमीन खरीदे वाला पार्टी को इसका अंदाजा होता तब तक धोकेबाज उनके पैसे लेकर जा चूका होता है।

ऐसे धोके से बचने के लिए आपको जमीन का सौदा करने के पहले भूलेख नक्शा यूपी में प्रॉपर्टी का मालिक और बाकि का जानकारी देखले, ताकि आगे जाकर आपको कई दिक्कत का सामना ना करना पढ़े। और अगर आप यूपी के किसी दूसरे एरिया के भू-नक्श देखना चाहते हो तोह इस आर्टिकल को पढ़े – भू नक्श

भूलेख यू पी की फ़ायदा

  1. इस पोर्टल का सबसे बढ़ा फ़ायदा यह है की इस में आप घर बैठे बैठ किसी भी जमीन का जानकरी देख सकते हो.
  2. अगर आप किसी जमीन को खरीदने की सोच रहे हो तोह आप Upbhulekh पोर्टल पर जमीन के आकार, किस तरह का जमीन है, किनके नाम पर रजिस्टर्ड है यह सब जमीन देख सकते हो।
  3. जमीन के नाम पर कई कर्ज लिया हुआ है तोह आपको इस पोर्टल से पता चल जाता है
  4. जमीन को लेकर कई मुकदमा चल रहा है तोह इस पोर्टल से पता लगा सकते हो।

भूलेख यू पी से जमीन की जानकारी देखे। Bhulekh UP 2019

उत्तर प्रदेश में जमीन की जानकारी लेने के लिए आपको जाना होगा यू पी भूलेख की वेबसाइट- http://upbhulekh.gov.in/ पर। इस पोर्टल पर आपको यूपी के सभी जमीन की जानकारी मिल जायेगा। इस वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले आपको क्षेत्र चुनना है जिस जगे पर आपका लैंड/जमीन है। इसके बाद आप जमीन का खसरा/ गाटा सांख्य डालकर प्लाट का जानकारी देख सकते हो।

तोह सबसे पहले आप upbhulekh.gov.in वेबसाइट पर चले जाइये और खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखें पर क्लिक कर दीजिये। इस लिंक पर क्लिक करके आप भूलेख नक्शा देख सकते हो।

खतौनी की नक़ल देखें

अब आपको Captcha Code एंटर करना है। बॉक्स के ऊपर दिए गया कैप्चा कोड को बॉक्स पर डालकर Submit करदे।

enter captcha code

कैप्चा कोड देने के बाद आपको इलाका चुनना है, आप जिस जमीन का भूलेख देखना चाहते हो वह जमीन जिस क्षेत्र में पड़ता है उस क्षेत्र को चुन लीजिये। सबसे पहले आप जनपद चुने(जिला), तहसील और ग्राम चुन लीजिये।

इलाका चुनना

अब आपको जमीन खोजना है। जी हां अपने सही सुना है, आपको खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें, खाता संख्या द्वारा खोजें, खातेदार के नाम द्वारा खोजें, नामांतरण दिनांक से खोजें इन चारो ऑप्शन में से किसी एक के द्वारा जमीन को खोजना है। जैसे की मेरे पास खसरा/गाटा संख्या है तोह मैं बॉक्स पर संख्या डालकर खोजें पर क्लिक कर देता हु। इसके बाद निचे आपको कुछ नंबर दिखेगा उसको सेलेक्ट करके उद्धरण देखे पर क्लिक कर देना है।

जमीन खोजना

इतना करते ही जमीन का भूलेख (जमीन की पूरी लेखा जोखा) दिख जायेगा। इस पेज पर आपको खातेदार का नाम/पिता पति संरक्षक का नाम/निवास स्थान, खसरा संख्या, क्षेत्रफल (हे.), आदेश, टिप्पणी देखने को मिल जायेगा।

खाता विवरण (अप्रमाणित प्रति)

तोह इस आर्टिकल पर आपने देखा की कैसे हम भूलेख यू पी से जमीन का जानकारी निकल सकते है। भूलेख नक्शा यूपी के बारे में कई सवाल है तोह निचे कमेंट करके बताय।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here