भूलेख उत्तराखंड खतौनी की नकल देखे। देवभूमि लैंड रिकॉर्ड

देश के ज्यादा तर राज्यों की तरह उत्तराखंड के सभी लैंड रिकॉर्ड को कंप्यूटरीकरण कर दिया गया है। इसका सीधा मतलब ये की अब से bhulekh uttarakhand को ऑनलाइन देखा जा सकता है। उत्तराखंड लैंड रिकॉर्ड देखने के लिए आपको किसी पटवारी के पास जाने की जरूरत नहीं हे, अब से आप खतौनी की नकल घर बैठे बैठे देख और निकल सकते हो। देवभूमि का भूलेख निकलने के लिए आपको किसी को कई आवेदन पत्र और पैसे देने की जरूरत नहीं हे।

इस से पहले उत्तराखंड में किसी जमीन का रिकॉर्ड देखने के लिए आपको पटवारी के पास एक आवेदन देना पड़ता था और साथ में कुछ पैसे भी देने पड़ते थे आवेदन फीस के तौर पर। आवेदन के कुछ दिन बाद हमे खतौनी की नकल उत्तराखंड प्राप्त हो पाते थे। लेकिन अभी देवभूमि (उत्तराखंड) के सभी भूलेख, खतौनी, लैंड रिकॉर्ड को डिजिटल रूप में ऑनलाइन उपलब्ध कर दिया गया है।

उत्तराखंड भूलेख

उत्तराखंड भूलेख

खतौनी की नकल तथा भूलेख देखने के लिए उत्तराखंड सरकार ने एक अलग से वेबसाइट भी दिया हे जिसका नाम हे ‘devbhoomi‘. देवभूमि उत्तराखण्ड भू-अभिलेख पर जाकर आप प्रदेश के सभी जिला – जनपद – तहसील – ग्राम के हिसाब से भूलेख देख सकते हो।

और पढ़े – किसान हो तो 55 रूपए जमा करके हर महीने 3000 हजार रूपए पेंशन पा सकते हो

Devbhoomi – Bhulekh Uttarakhand

भूलेख का मतलब होता हे जमीन का लेखा जोखा, जिस कागज में जमीन के सभी जानकारी लिखा होता इसी को भूलेख कहा जाता है। उत्तराखंड में भूलेख को खतौनी भी कहा जाता हे। अगर आपको इस प्रदेश के किसी लैंड का रिकॉर्ड देखना हो – जैसे की जमीन किस के नाम पर है, लैंड क्षेत्रफल, भौमिक अधिकार का वर्ष जानना हो तो आप bhulekh uttarakhand देख सकते हो।

जिस पोर्टल पर जाकर UK भूलेख देखा जा सकता उसका नाम हे देवभूमि। देवभूमि पोर्टल पर जाकर आप कैसे uttarakhand land record देख सकते हो इसी के बारे में हम जानेंगे।

उत्तराखंड भूलेख देखे। Bhulekh Uttarakhand, Devbhoomi, Uttarakhand Land Record

जैसे की मैंने आपको पहले ही बताया था की उत्तराखंड लैंड रिकॉर्ड देखने के लिए आपको जाना होगा devbhoomi पोर्टल पर। इस पोर्टल को ओपन करके आपको क्षेत्र चुनना हे। आप जिस जमीन के जानकारी देखना चाहते हो वह लैंड जिस क्षेत्र में आता है आपको चुन लेना है – जिला – तहसील – जनपद के हिसाब से।

इसके लिए आप सबसे पहले http://devbhoomi.uk.gov.in पोर्टल को ओपन कर लीजिये। देवभूमि पोर्टल को खोलकर आप जिला और तहसील को चुनकर ओके करदे जहां के लैंड रिकॉर्ड आप देखना चाहते हो।

देवभूमि पोर्टल

अब आपको जनपद – तहसील – ग्राम चुन लेना हे।

खतौनी की नकल उत्तराखंड

ग्राम चुनने के बाद आप जिस जमीन का रिकॉर्ड देखना चाहते हो उसको खोजना हे। जमीन आप खसरा/गाटा संख्या द्वारा, खाता संख्या द्वारा, खातेदार के नाम द्वारा, क्रेता द्वारा, विक्रेता द्वारा, म्युटेशन दिनांक द्वारा खोज सकते हो। आप जिस जमीन के रिकॉर्ड देखना चाहते हो उस लैंड के जिस तरह के जानकारी आपके पास है उस हिसाब से ऑप्शन चुनकर जानकारी डालकर खोजें पर क्लिक करदे। इस के बाद निचे जमीन का लिस्ट आ जाएगा, इन में से आप जिस लैंड के रिकॉर्ड देखना चाहते हो उसको सेलेक्ट करके उद्धरण देखे पर क्लिक करदे।

bhulekh uk

इतना करते ही आपके सामने bhulekh uk खुलकर आ जायेगा। इस पेज पर आप जमीन के सभी जानकारी देख पायोगे। लेकिन यहां पर उत्तराखंड के 100% जमीन का जानकारी उपलब्ध नहीं है। इस लिए अगर आपको यहां पर कई जमीन ना मिले तो इसका मतलब इस जमीन का रिकॉर्ड पोर्टल पर अभी तक डाला नहीं गया हे। ऐसा आपके साथ होने पर आप पटवारी से रिकॉर्ड निकल सकते हो।

संपर्क करें – देवभूमि 
चेयरमैन बोर्ड ऑफ़ रेवेन्यु
Chairman Board of Revenue
मसूरी बाईपास रोड, रिंग रोड लाडपुर
Mussoorie By Pass Road, Ring Road Ladpur
देहरादून Dehradun (UK) Phone 0135-2669221, 2669415

 

Updated: 09/08/2019 — 1:17 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *