CG Bhuiya, Chhattisgarh Land Record – छत्तीसगढ़ लैंड रिकॉर्ड।

छत्तीसगढ़ की लोगो के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है, अबसे आप छत्तीसगढ़ जमीन रिकॉर्ड ऑनलाइन (cg land record) देख सकते हो। आज के टाइम में अगर आपको किसी जमीन का जानकारी चाहिए तोह पटवारी के पास जाने की कई जरुरत नहीं है, आप सीधे ऑनलाइन आकर CG bhuiya के तहत छत्तीसगढ़ के किसी भी जमीन/लैंड का रिकॉर्ड देख सकते हो। कुछ साल पहले सरकार देश के सभी जमीन को भूमि अभिलेख आधुनिकीकरण (Land Records Modernization) के तहत कम्प्यूटीकरण करने का निदेश दिए था। इसी सिलसिले में बाकि राज्यों और छत्तीसगढ़ का भी लैंड रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध क्या गया है।

किसी जमीन का तीन तरह के रिकॉर्ड हमे जरुरत पड़ता है – खसरा, खतौनी और नक्शा। छत्तीसगढ़ खसरा, खतौनी (cg bhuiya naksha khasra) कैसे देखते है इस बारे में यहां पर हम बात करेंगे। इसके अलाबा नक्शा देखने के बारे में पहले ही बता चूका हु, आप देख सकते हो – भू नक्शा छत्तीसगढ़ – Bhunaksha CG। छत्तीसगढ़ में खसरा, खतौनी को भुइया के नाम से भी जाना जाता है, इस लिए cg land record देखने की पोर्टल का नाम भी भुइयां रखा गया है।

cg bhuiya

जैसे की मैंने आपको बताया की यहां पर आपको छत्तीसगढ़ खसरा, खतौनी – CG bhuiya naksha khasra देखना सिखाऊंगा। लेकिन कुछ लोग खसरा और खतौनी में कंफ्यूज हो जाते हे, इस लिए मैं आपको पहले इनके बारे में बता देता हु। खसरा – जिस रिकॉर्ड पर सिर्फ एक ही जमीन का जानकारी होता है उसको खसरा रिपोर्ट कहा जाता है और खतौनी उस रिकॉर्ड को कहा जाता है जहा पर किसी व्यक्ति/फॅमिली के नाम पर रजिस्टर्ड सभी जमीन का जानकारी होता है।

CG bhuiya से आप प्रदेश के सभी जमीन का रिकॉर्ड देख और डाउनलोड कर सकते हो। जब आप किसी जमीन के रिपोर्ट को ओपन करोगे तब आपको उस जमीन का भूस्वामी नाम, जाति, खाता क्रमांक, भूमि प्रकार, कुल क्षेत्रफल, ऋण स्थिति समेत और भी बहुत सरे जानकारी देखने को मिलेगा। इस लिए जमीन/लैंड को खरीदने से पहले cg bhuiyan से जमीन के मालिक, कुल क्षेत्रफल और ऋण स्थिति के बारे पता जरूर करले।

छत्तीसगढ़ भुइया का लाभ – खसरा, खतौनी

  • छत्तीसगढ़ भुइया/भूलेख देखकर आप जमीन मालिक और क्षेत्रफल पता लगा सकते हो।
  • cg land record देखकर आप जमीन के नाम पर कई ऋण (लोन) लिया गया हे या नहीं जान सकते हो।
  • छत्तीसगढ़ भुइया से आप खसरा और खतौनी दोनों तरह के जानकारी प्राप्त कर सकते हो।
  • छत्तीसगढ़ भूलेख ऑनलाइन आने के बाद जमीन से जुड़े धोखाधड़ी बहुत कम हो गया है।
  • जमीन की सौदा करने से पहले लोग cg bhulekh से लैंड का जानकारी प्राप्त कर सकते हे।
  • जमीन का रिकॉर्ड निकलने के लिए हमे कई भी सरकारी ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना पड़ता हे।

CG Bhuiya, Chhattisgarh Land Record – भुइया छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ जमीन का रिकॉर्ड देखने के लिए आपको भुइय पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल पर आपको जमीन से जुड़े सभी जानकारी मिल जायेगा। भुइया पर आप चार चीज़ो के मदत से  जमीन का जानकारी देख सकते हो – खसरा वार, नाम वार, खसरा क्रमांक प्रविष्ट करें, खसरा क्रमांक चुनें

तोह छत्तीसगढ़ का भूलेख देखने के लिए आपको जाना होगा bhuiyan.cg.nic.in पोर्टल पर। यहां से आप प्रदेश के सभी जमीन का Khasra और Khatoni देख सकते हो। भूलेख पोर्टल को ओपन करके नागरिक सुविधा सेक्शन के निचे खसरा पांचसाला & खतौनी (B-1) का संक्षिप्त विवरण देखें का एक ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक कर दीजिये।

cg bhuiya

अब आपके सामने तीन ऑप्शन आएगा – खसरा व विक्रेता वार, क्रेता व् आदेश अभिलेख दुरुस्ती दिनांक वार, पूर्व भूस्वामी। इसमें से आपको खसरा व विक्रेता वार को चुन लेना है।

cg land record 

इसके बाद जो पेज आएगा वोहा पर आपको ग्राम चुनें सेक्शन पर गाँव चुनना है। ग्राम चुनने के लिए पहले जिला, तहसील को चुनकर ग्राम को चुनना है। ग्राम चुनने के बाद निचे कुछ ओर ऑप्शन आ जायेगा जिसमे से आपको खसरा वा को चुन लेना है और खसरा क्रमांक चुनें में से आप जिस जमीन का जानकारी देखना चाहते हो उसके खसरा नंबर को चुन दीजिये। अगर आपको खसरा नंबर नहीं पता है तोह नक्शा में से अपनी जमीन को खोज कर खसरा नंबर पता कर सकते हो – भू नक्शा छत्तीसगढ़

ग्राम चुनें

जैसे ही आप खसरा नंबर को चुन लोगे ठीक उसी समय निचे उस खसरा नंबर से जुड़े जमीन का रिकॉर्ड निचे आ जायेगा।

जमीन का रिकॉर्डऐसे बहुत सरे काम होते है जिसमे लोगो को जमीन रिकॉर्ड दस्ताबेज जमा करना होता है। उसी वजह से इस आर्टिकल में आपको cg bhuiya से लैंड रिकॉर्ड देखना शिखाया है। मुझे उम्मीद है की आपके लिए यह जानकारी हेल्पफुल होगा।

Updated: 22/04/2019 — 3:27 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *