Chhattisgarh Bhunaksha, CG Bhunaksha – भू नक्शा छत्तीसगढ़

देश को डिजिटल बनाने के लक्ष में एक के बाद एक कदम उठाया जा रहा है। सरकारी सुविधा को ऑनलाइन उपलब्ध करने के मामले में छत्तीसगढ़ भी पीछे नहीं है। अब आप छत्तीसगढ़ का जमीन नक्शा ऑनलाइन अपने मोबाइल/कंप्यूटर में देख सकते हो। भू नक्शा छत्तीसगढ़ का देखकर आप अपनी और दूसरे इलाके की जमीन का नक्शा, जमीन की जानकारी निकल सकते हो। आपको छत्तीसगढ़ की किसी गांव का नक्शा देखना हो तोह आप bhunaksha cg के पोर्टल से देख सकते हो। जमीन का भू-नक्शा (cg bhunaksha) देखकर आप उसके क्षेत्रफल, खसरा नंबर के अलाबा और भी बहुत कुछ जान सकते हो।

आप किसी इलाके में जमीन/प्लाट खरीदना चाहते हो तोह आपको उस क्षेत्र का Bhu Naksha CG देख कर उस क्षेत्र के बारे पता कर सकते हो। आप जिस जमीन को खरीदना चाहते हो उसके आसपास का जमीन-सड़क-नदी के बारे में पता लगा सकते हो। आप जिस भी गांव का भू नक्शा ओपन करोगे आप देखोगे की गांव के सभी जमीन को अलग अलग करके दिखाया गया है और सभी जमीन के ऊपर उसके खसरा नंबर भी दिया गया है ताकि आप लोगो को जमीन ढूँढ़ने में आसानी हो। जब भी आप bhu naksha cg के किसी जमीन के ऊपर क्लिक करोगे उस जमीन के कुछ साधारण जानकारी (क्षेत्रफल, खसरा नंबर, नाम, पिता का नाम, पता) दिख जायेगा।

bhunaksha cg

पहले क्या होता था की छत्तीसगढ़ का भू नक्शा देखने के लिए हमे पटवारी के पास जाना पड़ता था और एक फॉर्म भरकर जमा करना होता था। फॉर्म जमा करने के कुछ दिन बाद ही हमे cg bhunaksha/cg naksha मिल पता था, इसके लिए लोगो को पैसे भी देना पड़ता था और सरकारी ऑफिस के चक्कर भी लगाना पड़ता था। लेकिन जब से भू नक्शा छत्तीसगढ़ को ऑनलाइन कर दिया गया है तब से लोग बिना कई दिक्कत से छत्तीसगढ़ जमीन का नक्शा डाउनलोड कर पा रहे है वह भी फ्री में।

यह भी पढ़े – CG Bhuiya – CG Land Record 

भू नक्शा छत्तीसगढ़ का लाभ

  • नक्शा देखने के लिए आपको सरकारी ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना पड़ता है।
  • भू नक्शा छत्तीसगढ़ से जमीन का क्षेत्रफल और मालिक के बारे में जान सकते हो।
  •  ऑनलाइन cg bhu naksha (chhattisgarh bhunaksha) देखने के लिए आपको कई रजिस्ट्रेशन/फ्रॉम भरने की जरुरत नहीं है।
  • छत्तीसगढ़ भू-नक्शा पोर्टल पर जाकर कई भी किसी भी जमीन का नक्शा देख सकता है।
  • जमीन खरीदने से पहले आप इस नक्शा को देख कर प्लाट (जमीन) और आसपास जमीन के बारे में अंदाजा लगा सकते हो।
  • यहां पर छत्तीसगढ़ के सभी गांव का नक्शा अलग अलग करके दिखाया गया है।

CG Bhunaksha, CG Bhuiya Naksha – भू नक्शा छत्तीसगढ़ 

छत्तीसगढ़ का भू नक्शा देखने के लिए प्रदेश सरकार ने एक अलग से पोर्टल बनाया है। जिस पोर्टल पर जाकर कई भी व्यक्ति छत्तीसगढ़ के किसी भी गांव का नक्शा और जमीन का नक्शा देख सकते हो। इस पोस्ट पर निचे मैंने भू नक्शा पोर्टल से जानकारी कैसे निकलने है उसी के बारे में बताया है। बहुत ही आसान है cg bhuiya naksha देखने का तरीका।

भू नक्शा देखने के लिए आपको जाना होगा bhunaksha.cg.nic.in वेबसाइट पर। यह Bhunaksha CG के ऑफिसियल वेबसाइट है। छत्तीसगढ़ भू नक्शा के वेबसाइट पर जाकर आप जिस क्षेत्र के जमीन का नक्शा देखना चाहते हो उसके Distric, Tehsil, RI, Village को चुन लीजिये।

क्षेत्र भू नक्शा

जैसे ही आप क्षेत्र को चुन लेते हो स्क्रीन के राइट साइड (right side) में Village का नक्शा दिखने लगेगा, निचे स्क्रीनशॉट पर आप देख सकते हो। आप देख सकते हो की नक्शे में गाँव के सभी जमीन को अलग अलग करके दिखाया गया है खसरा नंबर के साथ। आप जिस जमीन के जानकरी (क्षेत्रफल, खसरा नंबर, नाम, पिता का नाम, पता) देखना चाहते हो उसके ऊपर क्लिक कर दीजिये।   cg bhunaksha

जब आप किसी जमीन के ऊपर क्लिक करोगे तब Plot Info सेक्शन के निचे उस जमीन के बारे में सभी जानकारी देख पयोगे। जैसे की आप निचे स्क्रीन शॉट पे देख सकते हो खसरा नंबर : 21 जमीन की सभी जानकारी यहां दिख रहा है।

bhu naksha cg

यहां पर आप जमीन की जो जानकारी देखंगे वह पूर्ण जानकारी नहीं है, आपको यहां कुछ साधारण जानकारी दिखाया जाता है। अगर आपको जमीन की पूरी जानकारी देखनी है तोह इस आर्टिकल को पढ़े- Chhattisgarh Land Record

Updated: 22/04/2019 — 3:19 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *