भूलेख बिहार – Bhu Naksha Bihar, Land Record Bihar

बिहार डिजिटल होने के लिए एक ओर कदम बढ़ा चूका है। अब आप घर बैठे बैठे भूलेख बिहार, bhu naksha bihar, land record bihar देख सकते हो। बिहार के भूमि जानकारी अबसे आप ऑनलाइन आकर देख कर डाउनलोड कर सकते हो। इसके लिए आपको किसी तहसील ऑफिस और पटवारी के पास जाने के भी जरुरत नहीं पढ़ेगा। bihar land record और bhu naksha देखने के लिए आपको सिर्फ अपनी क्षेत्र को चुनना है और अपनी जमीन पर जाना है। इतना करते ही आपके जमीन के जानकारी खुलकर आ जायेगा।

अगर आप बिहार के किसी जमीन का भूमि जानकारी निकलना चाहते हो तोह यह आर्टिकल आपके लिए बहुत हेल्पफुल हो सकता है। बिहार भूलेख देख कर आप भूमि मालिक, जमीन के क्षेत्रफल, जमीन किस प्रकार का है, जमीन पर कई लोन तोह नहीं है यह सब जानकारी आप डिटेल में देख सकते हो। इसके अलाबा जमीन पर सिंचाई का व्यवस्था है या नहीं, जमीन सरकारी तोह नहीं है यह सब भी पता कर सकते हो।

bhumi jankari bihar

bhumi jankari bihar

Bhu naksha bihar देखकर भी आप लैंड/प्लाट के बारे में बहुत कुछ जान सकते हो। जैसे की जमीन का लोकेशन, आसपास के जमीन किस तरह का है, लैंड के पास रोड-नदी है या नहीं यह सब आप बिहार भू नक्शा से पता कर सकते हो। इस में आपको बिहार का पूरा नक्श एक साथ नहीं बल्कि हर गांव का नक्शा अलग अलग करके दिखाया जाता है। जब आप भू नक्शा के किसी जमीन के ऊपर क्लिक करोगे तव इसके कुछ साधारण जानकारी आपके स्क्रीम पर आ जायेगा।

बिहार भूलेख बिहार और भू नक्शा

जमीन का भूलेख वह रिपोर्ट होता है जिसमे किसी लैंड के सभी जानकारी मजूद होते है। इसमें जमीन के मालिक से लेकर लोन तक की सभी जानकारी होता है। लैंड ओनर(owner) के पास इसके अलाबा ओर कितनी जमीन है वह भी देख सकते हो land record bihar से।

बिहार भू नक्शाभू का मतलब होता है जमीन और नक्शा का मतलब होता है मैप। इतना पढ़कर आपको पता लग ही गया होगा की इसमें जमीन का मैप देखा जा सकता है। जमीन के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए आपको bhu naksha bihar को भी देखा होगा।

भूलेख बिहार – Bhumi Jankari Bihar

बिहार का भूलेख देखने के लिए आपको जाना होगा lrc.bih.nic.in के वेबसाइट पर। यह वेबपोर्टल बिहार सरकार का ‘राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग‘ का वेबसाइट है। इस वेबपोर्टल पर आप बिहार के जमीन से जुड़े सभी जानकारी देख पयोगे जैसे की भूलेख और भू नक्शा।

बिहार भूलेख देखने के लिए आप सबसे पहले lrc.bih.nic.in वेबसाइट को ओपन कर लीजिये। जैसे ही आप इस वेबसाइट को आपने करोगे आपको बिहार का एक मैप दिखाई देगा। निचे आप देख सकते हो की इस मैप पर बिहार के सभी जिला का नाम होगा। आप जिस जिले में रहते हो उसपर क्लिक कर दीजिये।

भूलेख बिहार

ऊपर आपने जो जिला चुना है इस पेज पर उसके सभी अंचल एक मैप में दिखगा। आप जिस क्षेत्र के जमीन देखना चाहते हो वोहा का अंचल चुन लीजिये।

अंचल चुन लीजिये

अब आपको मौजा को चुनना है। आप पता कर लोजिये की आपके जमीन किस मौजा के अंतर्गत आती है वह चुन लीजिये। आपको मौजा खोजने में प्रॉब्लम हो रहा है तोह आप अक्षर में से अपने मौजा का पहला अक्षर पर क्लिक करके मौजा नाम को खोज सकते हो।

मौजा को चुनना है

जैसे ही आप अपने मौजा पर क्लिक करोगे तभी उसी पेज के निचे उस क्षेत्र में जितने भी जमीन रजिस्टर्ड है उनसब का लिस्ट आ जायेगा। इस लिस्ट में जमीन का रैयतधारी का नाम, पिता/पति का नाम, खाता संख्या, खेसरा संख्या भी होगा। आप जिस जमीन को देखना चाहते हो उसके लाइन के लास्ट में देखें का एक ऑप्शन होगा उसपे क्लिक कर दीजिये।

भूमि जानकारी

जैसे ही आप देखें पर क्लिक करोगे एक अलग तब(Tab) पर उस जमीन के सभी जानकारी खुलकर आ जायेगा। इस पेज पर आपको जमीन के सभी जानकारी देखने को मिलेगा, इसको आप Print भी करना सकते हो।

बिहार भू नक्शा – bhu naksha bihar

बिहार के जमीन का भू नक्शा देखने के लिए आपको जाना होगा इस वेबसाइट पर – bhunaksha.bih.nic.in/bhunaksha/। इस वेबसाइट को ओपन करके आपको सबसे पहले Location को चुनना है, आप निचे स्क्रीनशॉट पर देख सकते हो। Location सेक्शन पर आप जिस क्षेत्र के जमीन को देखना चाहते हो उस क्षेत्र का District, Sub Div, Circle, Mauza, Type Shee चुन लीजिये।

बिहार भू नक्शा

लोकेशन चुनते ही उस क्षेत्र का मैप ओपन हो जायेगा, इस मैप पर आपको क्षेत्र के सभी जमीन अलग अलग दिखाई देगा। आप किसी जमीन का जानकारी देखना चाहते हो तोह उसपर क्लिक कर दीजिये। लोकेशन सेक्शन के निचे Plot Info पर आप उस जमीन के सभी जानकारी को देख पयोगे।

Updated: 20/07/2019 — 9:41 am

3 Comments

Add a Comment
  1. Siwan ka bhunaksha kaise nikalenge?

    1. सिवान का भू नक्शा बिहार सरकार अभी तक उपलब्ध नहीं करा पाया हे। इस लिए आप फिलहाल सिवान का नक्शा नहीं देख सकते। आप जमीन का रिकॉर्ड देख सकते हो। .

  2. map of rajaswa thana no-266 not available

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *