Mahabhulekh 7/12 Bhulekh Maharashtra – Mahabhumiabhilekh

नेशनल लैंड रिकॉर्ड मॉडर्नाइजेशन के तहत महाराष्ट्र के सभी जमीन के जानकारी को महाभुलेख पोर्टल पर डाल दिया गया है। इसका मतलब यह है की अब जमीन की जानकारी देखने और निकलने के लिए अब आपको तहसील ऑफिस जाने की कई जरुरत नहीं है। आप घर बैठे बैठे mahabhulekh के मदत से किसी भी जमीन के मालिक, आकार, किस तरह का जमीन है यह सब पता लगा सकते हो। इस पोर्टल से आप mahabhulekh nashik, mahabhulekh pune, mahabhulekh 7/12, 7/12 utara pune का भूमिअभिलेख (जमीन की जानकारी) देख सकते हो।

mahabhulekh 7/12

mahabhulekh 7/12

पहले हम महाराष्ट्रीय लोगो के लिए ऐसा कई सेवा नहीं था जिसके मदत से ऑनलाइन जमीन और संपत्ति से जानकारी घर बैठे देख सकते। इस लिए पहले हमे किसी जमीन की mahabhumilekh निकलने के लिए नजदीकी तहसील ऑफिस पर जाकर फॉर्म जमा करके कुछ दिन इंतजार करने के बाद ही हमे mahabhumiabhilekh 7/12 utara (खसरा) मिलते थे। लेकिन अब आप महाभुलेख ७/१२ ऑनलाइन निकल सकते हो।

महारष्ट्र में जमीन के भिलेख को 7/12 कहा जाता है और इसी 7/12 (खसरा) पर जमीन के सभी जानकारी होते है। जमीन के इस डॉक्यूमेंट को अलग अलग राज्यों में अलग अलग नाम से जाना जाता है, जैसे की यूपी और मप में खसरा, बंगाल में खतियान नाम से जाना जाता है। इसके अलाबा जमाबंदी, खतौनी, भूलेख, खतियान नाम से भी इसको भारत के कुछ हिस्से में पहचाना जाता है।

Mahabhulekh Mahabhulekh 7/12 – 7/12 Utara Pune महाराष्ट्र में महाभुलेख देखे।

महाराष्ट्र में जमीन की जानकारी देखने के लिए आपको एक सरकारी पोर्टल पर जाना होगा। इसी पोर्टल पर आप जमीन से जुड़े सभी काम कर पयोगे। अगर आपको महाराष्ट्र में किसी जमीन के बारे में जानना है तोह आप बिलकुल निचे दिए तरीके को फॉलो करके देख सकते हो। इसके अलाबा अगर आप अपनी किसी जमीन के आकार और बाकि के जानकारी देखना चाहते हो तोह वह भी कर सकते हो। यह भी पढ़े – [सूची 2019] प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट ग्रामीण और शहरी   ।

लैंड की भूमिअभिलेख (bhumiabhilekh) देखने के लिए आपको जाना होगा MahaBhulekh के वेबसाइट – mahabhulekh.maharashtra.gov.in पर। इस वेबसाइट पर आपको महा के सभी लैंड का 7/12 मिल जायेगा। तोह सबसे पहले आप महाभुलेख के पोर्टल को ओपन कर लीजिये –mahabhulekh.maharashtra.gov.in

जैसे ही आप इस पोर्टल को ओपन करोगे आपको महाराष्ट्र के मैप दिखाई देगा। इसके साइड में विभाग निवडा चुनने का ऑप्शन होगा उसपे जाकर आप अपनी विभाग निवडा चुनकर GO करदे। जैसे की आप निचे फोटो पर देख सकते हो मैंने नागपुर चुना है।

712 utara pune

जैसे ही आप Go करोगे आपको विभाग निवडा के पेज पर ले जाओगे। यहां पर आपको Θ ७/१२ को चुनकर जिल्हा को चुनना है, इसके बाद आपको तालुका, गाव को भी चुनना है जिस क्षेत्र में आपका जमीन है। इसके बाद आपको सर्वे नंबर / गट नंबर को सेलेक्ट करके अपनी सर्वे नंबर/गट नंबर डालकर शोध पर क्लिक करदे।

mahabhulekh 712

शोध पर क्लिक करते ही आपको निचे एक-दो सर्वे नंबर/गट नंबर का सुझाव दिखायेगा, आप उसमे से किसी एक को चुनकर ७/१२ पहा पर क्लिक करदे।

७१२ पहा

इसके बाद आपको Captcha Code वेरीफाई करना है। यहां पर जो कोड लिखा हुआ है उसी को बॉक्स पर डालकर Verify Captcha and Display 7/12 पर क्लिक करके।

verify captcha

कॅप्टचा वेरीफाई होते ही एक अलग टैब (Tab) पर भूलेख (7/12) ओपन हो जायेगा, जहा पर आप जमीन के सभी जानकारी मिल जायेगा।

mahabhumiabhilekh 712 utara

ऊपर आपको मैंने विस्तार से बताया की कैसे महाभुलेख को देखना है। महाभुलेख ७/१२ के पेज पर आप जमीन से जुड़े क्या क्या जानकरी देख पयोगे निचे एक एक करके बताया है।

Mahabhulekh 7/12 पर क्या क्या जानकारी होता है

  • महाभुलेख से आप महारष्ट्र के किसी भी क्षेत्र में स्थित जमीन के मालिक कोन है जान सकते हो। अगर कई जमीन पुरे फॅमिली के नाम पर है तोह भी आप mahabhulekh पर उन सबके नाम को देख सकते हो।
  • अगर जमीन राज्यों सरकार, रेलवे, आर्मी के अंडर में है तोह वह भी आप देख सकते हो।
  • जमीन किस तरहा का है वह भी आप जान सकते हो। कृषि योग्य है या नहीं, जमीन पर किस तरह के फसल उगते है, सेच के व्यवस्था है या नहीं पता कर सकते हो।
  • जमीन के नाम पर कई लोन लिया हुआ है या नहीं पता कर सकते हो महाभुलेख ७/१२ के मदत से।
Updated: 20/03/2019 — 7:54 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *