मध्य प्रदेश भारत का सबसे मेहतपूण राज्य है, जहा पर लगवग सभी सरकरी काम ऑनलाइन हो जाता है। इसी सिलसिले को आगे बढ़ते हुए MP Bhulekh मतलब की मप लैंड रिकॉर्ड को ऑनलाइन उपलब्ध कर दिया गया है। अब आप mp land record को ऑनलाइन देख और डाउनलोड कर सकते हो। पहले हमे एम पी भूअभिलेख (जमीन की जानकारी) देखने के लिए अपनी नजदीकी पटवारी के पास जाना पड़ता था। इस में लोगो का समय और पैसा दोनों खच होता था। लेकिन अब सभी जमीन से जुड़े जानकारी को ऑनलाइन कर दिए गया है।

मप भूअभिलेख आने के बाद जमीन से जुड़े धोखाधड़ी बहुत काम हो गया है। आपको पता नहीं है तोह बता दू की पहले बहुत सारे गिरोह सक्रिय थे जो लैंड के नकली पेपर बनाके लोगो को ठगते थे। लेकिन जब से mp land record को ऑनलाइन कर दिए गया है तब से धोखाधड़ी लगवग ख़तम हो गया है, क्योकि अब लोग जमीन लेने से पहले mplandrecord portal पर जाकर जमीन के जानकारी देख सकते हे।

mp bhulekh
mp bhulekh

भू अभिलेख देखे कर आप जमीन मालिक का नाम, जमीन का क्षेत्रफल, किस प्रकार का जमीन है, जमीन के पर कई कर्ज है या नहीं यह सब आप पता लगा सकते हो। किसी दूसरे व्यक्ति से जमीन खरीदने से पहले यह सब जानकारी आप एक बार देख लेना चाहिए।

मध्य प्रदेश में किसी जमीन के बारे में जानने के लिए आपको तीन चज़े चेक करना होगा – खसरा, खतौनी और नक्शा। किसी जमीन के खसरा देख कर आप उसके मालिक, क्षेत्रफल, जमीन पर लोन है या नहीं जान सकते हो, खतौनी से आप किसी व्यक्ति/फॅमिली के पास इस जमीन को अलाबा कितनी जमीन है खतौनी देख कर जान सकते हो और नक्शा देखकर आप जमीन किस जगह पर है, जमीन के आसपास क्या क्या है जान सकते हो। यह भी पढ़े – [सूची 2019] प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट ग्रामीण और शहरी

MP Bhulekh, mp land record, भू अभिलेख देखे

मध्य प्रदेश में स्थित जमीन की जानकारी निकलने के लिए आपको मप भूलेख पोर्टल पर जाना होगा और आप जिस क्षेत्र के जमीन की खसरा – खतौनी देखना चाहते है उसका जिला, तहसील, पटवारी हल्का, गाँव चुनकर देख सकते हो। खसरा और खतौनी के साथ आप इस पोर्टल से लैंड का नक्शा भी देख सकते हो।

तोह सबसे पहले आपको mp land record portal – http://landrecords.mp.gov.in/ पर जाना होगा। जमीन से जुड़े सभी रिकॉर्ड आप इस पोर्टल पर देख सकते हो। जैसे ही आप लैंड रिकॉर्ड के वेबसाइट को ओपन करोगे आपको एक मैप दिखेगा, जहा पर एम पी के सभी जिला का नाम होगा। आप जिस जमीन का रिकॉर्ड देखना चाहते हो वह जमीन जिस जिले में पढता है उस जिले पर क्लिक करदे।

http://landrecords.mp.gov.in/

जैसे ही आप जिला पर क्लिक करोगे आपको दूसरे पेज पर ले जायेगा। जहा पर आपको तहसील और गाँव – कुल खसरे – ह्ल्का – रा.नि.म. को चुनना है। तहसील चुनने के बाद निचे गाँव के लिस्ट दिखने लगेगा, आपको गाँव के लाइन पर लास्ट में जो चुने का ऑप्शन है उसपर क्लिक करना है। गाँव को चुनते ही ह्ल्का, रा.नि.म. अपने आप सेलेक्ट हो जायेगा अलगे पेज पर।

तहसील, गाँव - कुल खसरे - ह्ल्का - रा.नि.म.

जब आप तहसील और गाँव को चुन लेंगे इसके बाद आपको खसरा/नक्शा/खतौनी (2) को चुनकर खसरा नाम चुनिये (3) के ऑप्शन से एक खसरा नंबर को सेलेक्ट कर लेना है और निचे खसरा (4) पर क्लिक कर देना है।

खसरा/नक्शा/खतौनी

जैसे ही आप खसरा पर क्लिक करोगे उसी टाइम दूसरे Tab पर इस खसरा नाम (पहले अपने जो चुना था) जोड़े जो भी जमीन होगा उसके जानकारी ओपन हो जायेगा।

एम पी खसरा

खसरा पर क्लिक करते ही एक अलग Tab पर khasra आपने हो जायेगा। ठीक उसी तरह आप khasra khatauni mp का देख सकते हो और साथ साथ आप जमीन का नक्श भी देख सकते हो। यह भी पढ़े – भू नक्शा मध्यप्रदेश का देखे

MP Land Record Faide

  1. इस चीज़ की सबसे अछि बात यह है की लैंड रिकॉर्ड जानने के लिए आप किसी तशील दर/पड़वारी के पास जाने की जरुरत नहीं है, आप ऑनलाइन देख सकते हो।
  2. मप लैंड रिकॉर्ड पोर्टल से आप घर बैठे किसी भी जमीन का जानकारी (khasra khatauni mp) निकल और देख सकते हो।
  3. इस से लोग किसी जमीन को खरीदने से पहले पहले उस लैंड के मलिक, क्षेत्रफल का पता गया सकते हो।
  4. आप यह की देख सकते हो की जमीन पर कई लोन और अदालत का निर्देश तोह नहीं है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here