बेरोजगारी हमारे देश के सबसे बड़ा समस्या है और मध्यप्रदेश भी इस से अछूता नहीं है। पढ़े लिखे लोगों को एक अच्छी नौकरी ना मिलने के पीछे बहुत सारे कारन के साथ एक कारन ये भी है की उनको पता ही नहीं होता है की कहा पर नौकरी के लिए पद खाली है और कहा कहा नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। मप में लोग के पास रोजगार ना होने के पीछे एक बजह ये भी है की उनको एक सही सरकारी प्लेटफार्म नहीं मिल पता है जिसके जरिये वह अपने पसंद का नौकरी के लिए आवेदन कर पाए। इस समस्या के समाधान के लिए मप रोजगार पंजीयन को शुरू किया गया है। माय मप रोजगार पंजीयन (My Mp Rojgar Portal) के जरिये मध्यप्रदेश के लोग आसानी से अपनी मन पसंद नौकरी की खोज कर आपली करपाएंगे।

रोजगार पंजीयन से सिर्फ जॉब खोजने बाले की ही नहीं बल्कि उन सरकारी और प्राइवेट कंपनी को भी बहुत आसानी होगी जिनको सही योग्यता के लोग नहीं मिल पता था। ऐसे संस्था अपनी खाली पदों को भरने के लिए विज्ञापन और अगेन्सिस को पैसे देने पड़ते है। इस लिए एक ऐसे सिस्टम की जरूरत थी जिसके मदद से जिनको नौकरी चाहिए वह और जो नौकरी देना चाहते है वह एक साथ आ सकते – MP Rojgar Panjiyan एहि काम करता है।

"मप

मैं जिस रोजगार पंजीयन की बात कर रहा हु वह एक फ्री प्रक्रिया है और आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हो। प्रदेश सरकार ने  मप के सभी जिले में रोजगार कार्यालय की स्थापना किया है। इस कार्यालय से जिले के सभी रोजगार पंजीयन की मदद की जाएगी। और समय समय पर रोजगार मेला का भी आयोजन किया जाता है, जहा पर लोगो को ट्रेनिंग दी जाता है।

MY Mp Rojgar Panjiyan Online

मध्यप्रदेश सरकार युवायो को नौकरी देने के लिए एक वेबपोर्टल की शुरुआत किया है। इस पोर्टल पर उम्मीदवार (Candidate) और नियोक्ता (Employer) दोनों पंजीयन हो सकते है। आप मप में रहते हो और आपको नौकरी की तलाश हे तो आप Mp Rojgar Portal में आकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हो और अपनी योग्यता और इंटरेस्ट के हिसाब से जॉब खोज सकते हो।

इस के माध्यम से Employers अपनी जरूरत के हिसाब से उम्मीदवार खोज सकते है और उनको इंटरव्यू के लिए बुला भी सकता है। अगर आपको अपने बिज़नेस के लिए कुछ लोग चाहिए तो आप मप रोजगार में पंजीयन करके योग्यता और कार्यक्षमता के हिसाब से उम्मीदवार चुन सकते हो और उनको साक्षात्कार के लिए बुला सकते हो।

मध्यप्रदेश रोजगार पोर्टल के कुछ खास बाते 

  • मप रोजगार पोर्टल में उम्मीदवार और नियोक्ता दोनों के पंजीयन (रजिस्ट्रेशन) होता है।
  • इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रकिया निशुल्क है।
  • माय मप रोजगार पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है और रजिस्ट्रेशन नंबर भी प्राप्त किया जा सकता है।
  • यहां से उम्मीदवार अपनी मनपसंद नौकरो की खोज और नियोक्ता अपने जरूरत के हिसाब से उम्मीदवार को नौकरी दे सकता है।
  • इस पोर्टल से सीधे नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते हो।
  • आपको रोजगार पंजीयन का नवीनीकरण करना है तो वह भी कर सकते हो।

मप रोजगार पंजीयन ऑनलाइन करे

आपको बतादू की अब मप में रोजगार पंजीयन ऑनलाइन हो जाता है, इसके लिए आपको जिले रोजगार कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं हे। आप मोबाइल/कंप्यूटर को यूज़ करके बहुत आसानी से रोजगार पोर्टल पर आवेदन कर सकते हो। ऑनलाइन रोजगार पंजीयन के बाद जो रजिस्ट्रेशन नंबर (आईडी) मिलेगा वह अस्थायी होता है।

रोजगार पंजीयन ऑनलाइन आईडी एक महीने के लिए वैध होता है। इसको स्थायी करने के लिए आप इसी समय जिले के रोजगार कार्यालय में जाकर पंजीयन आईडी को स्थायी कर बना होगा। ऑनलाइन रोजगार पंजीयन के लिए आप निचे दिए तरीके फॉलो करे।

सबसे पहले आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट – http://mprojgar.gov.in/ को ओपन कर लीजिये। इसके बाद आपको आवेदक पंजीयन करने के लिए क्लिक करें पर जाना है।

आवेदक पंजीयन

अब आपके सामने रोजगार पंजीयन का रजिस्ट्रेशन फ़ार्म आ जायेगा। इस फॉर्म में सम्पर्क का विवरण के सेक्शन पर आपको आवेदक का नाम, जिला, शहर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी देना है और खाता विवरण सेक्शन पर यूज़र आईडी (सबसे अलग होना चाहिए), पासवर्ड देने के बाद इमेज में दिया कोड को निचे बॉक्स पर डालकर Submit and Proceed पर क्लिक करदे। सबमिट करने से पहले अपने जो यूज़र आईडी और पासवर्ड डाला है उसको नोट करके  रखे, इसकी जरूरत आपको बाद में पड़ेगा।

इस पेज आपको लिखा हुआ दिख जायेगा की आप Username और Password बन चूका है, Registration करने के लिए आगे बढे। इसके निचे आपको Next Step एक ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करदे।

अब आपको Registration Form का एक ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करके आपको जानकारी भरना है- जैसे की Personal Details, Qualification Details, Skills, Experience Details. पर्सनल डिटेल्स में आपको नाम, पिता का नाम, जन्म तारीख, धर्म, एड्रेस, जाती, लिंग एहि सब जानकारी देना है। धेन रखे की यह सब जानकारी दुबारा चेंज नहीं किया जा सकता। बाकि Qualification Details, Skills, Experience Details में आप जो चीज़े भरोगे उनको अपडेट किया जा सकता है और लास्ट में Save करदे।

mp rojgar Registration Form

आपके mp rojgar panjiyan सफलतापूर्बक हो चूका है। लास्ट पेज में आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दिखने को मिलगे उसको नोट करके रखे, इसकी जरूरत आपको सब जगे पढ़गे। आपको रोजगार पंजीयन संख्या नहीं मिल रहा है तो आप इस लिंक पर जाकर नंबर को पता कर सकते हो – http://mprojgar.gov.in/CI_JS/frm_CI_JS_KnowYourRegNo.aspx .

ऑनलाइन आवेदन के बाद आपको जो पंजीयन नंबर मिलता वह अस्थायी नंबर है, इस नंबर को स्थायी करने के लिए आपको जिला रोजगार कार्यालय में जाना होगा।

मप रोजगार हेल्पलाइन

रोजगार कार्यालय से सम्पर्क करने के लिए आप मोबाइल नंबर और ईमेल का सहारा ले सकते हो। जिले के हिसाब से अलग अलग नंबर और ईमेल आईडी होता है। अपनी जिले का मोबाइल नंबर देखने के लिए लिंक को ओपन करके रोजगार कार्यालय चुनकर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पता कर सकते हो – http://mprojgar.gov.in/User_Mgmt/Frm_CI_DepartmentalDirectory.aspx

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here