[आवेदन] प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना रेगिस्टरेशन करना है।

0
177

भारत सरकार किसानों के लिए एक नया योजना की शुरुआत किया है ‘प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना‘। इस योजना के तहत सभी किसान के पेंशन का व्यवस्था सुनिश्चित किया जायेगा। इस योजना से जोड़ने वाले लोगो को 60 वर्ष उम्र के बाद हर महीने 3,000 हजार रूपए का पेंशन मिलगा। यह पैसा लाभार्थी के बैंक अकाउंट में हर महीने जमा होता रहेगा। प्रधान मंत्री किसान पेंशन योजना के लाभार्थी का मोत हो जाने पर पेंशन का पैसे उनके नॉमिनी (पत्नी) को दिया जायेगा। पम किसान पेंशन स्कीम में अगर आप 55 रूपए जमा करोगे तो सरकार के तरह से भी 55 रूपए जमा किया जायेग आपके आकउंट में। प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन, फॉर्म, योग्यता उन सभी के बारे में इस आर्टिकल में जानेंगे।

हमारे देश में किसानों के लिए कई पेंशन स्कीम अब तक नहीं था। इस लिए जब एक साधारण किसान का उम्र 60-70 वर्ष हो जाता है, जब उनके शरीर में खेती करने लायक ताकत नहीं बचता तब उनको अपने परिबार के भरोसे ही जीना पड़ता है। किसी भी किसान को उम्र हो जाने के बाद परिबार में बोझ ना होना पड़े और वह भी अपने परिबार में कुछ पैसे की योगदान कर पाए इसी को सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना 2019 की शुभारंभ किया गया है।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना
प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना

18 – 40 वर्ष के कई भी किसान पेंशन स्कीम के साथ जुड़ सकता है। जो लोग PM Kisan Pension Yojana के साथ जुड़ेगा उनको अपने उम्र के हिसाब से एक निश्चित अमाउंट हर महीने जमा होगा। एक 18 साल के किसान को हर महीने 55 रूपए जमा करना होगा। उम्र जितना ज्यादा हो उस हिसाब से आपको कुछ पैसे ज्यादा जमा करना होगा क्यूंकि उम्र ज्यादा होने पर आपको कम समय मिलता है पैसे जमा करने का (40 साल का उम्र होने तक ही पैसा जमा करना होता है)।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना क्या है

पीएम किशन पेंशन योजना भारत के सभी किसान भाई के लिए शुरू किया गया है। यह योजना दूसरे पेंशन स्कीम के तरह ही होगा, सिर्फ एक चीज़ इसमें अलग होगा वह है इस पेंशन स्कीम में आप जितने पैसे जमा करोगे सरकार भी उतना ही अमाउंट आपके खाते में डालेगा। अगर आपको 55 रूपए महीने जमा करना होगा तो सरकार भी अपने तरफ से इतना ही पैसा जमा करेगा आपके आकउंट में। इस पेंशन योजना के लाभ लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना में आवेदन करना होगा।

इस योजना से जुड़ने वाला लोगो के उम्र 60 साल होने पर उनको हर महीने 3000 हजार रूपए का पेंशन दिया जायेगा। अगर किसी कारण वर्ष लाभार्थी का मौत हो जाता है तो उनके पत्नी को पेंशन मिलेगा। यह पेंशन स्कीम सिर्फ ओर सिर्फ किसानों के लिए ही है, इस लिए इसका लाभ उठाने के लिए आपके पास जमीन के रजिस्ट्रेशन पेपर और किशन कार्ड जैसा दस्तावेज होना चाहिए।

किसान पेंशन योजना के नियम

  • इस योजना को चालू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य है किसान के पेंशन सुनिश्चित करना। ताकि उम्र होने के बाद किसान को किसी के ऊपर निर्भर ना होना पड़े।
  • मोदी किशन पेंशन योजना में टोटल 15 करोड़ लोगो को लाभ दिया जायेगा। पहले चरण में 5 करोड़ लोगो को पेंशन स्कीम से जोड़ा जायेगा।
  • 18 – 40 साल के किसान ही इस योजना से जुड़ पाएंगे। इस से ज्यादा या कम आयु के लोग किशन पेंशन से जुड़ नहीं पाएंगे।
  • जो लोग इस पेंशन योजना के साथ जुड़ेंगे उनको हर महीने कुछ पैसे पेंशन अकाउंट में जमा करना होगा। यहां पर अच्छी बात यह है की आप जितना पैसा पेंशन स्कीम में जमा करोगे उतनी ही सरकार जमा करेगा।
  • पेंशन स्कीम से जुड़ने वाला लोगो को 60 वर्ष के उम्र के बाद हर महीने 3000 हजार रूपए पेंशन मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन

पेंशन स्कीम से जुड़ने के लिए लोगो को रजिस्ट्रेशन करना होगा। दुबारा मोदी सरकार बनने के बाद पहली कैबिनेट मीटिंग के बाद इसके बारे में लोगो को बताया गया है। लेकिन अभी तक प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना का आवेदन प्रकिया शुरू नहीं हुआ है। 1-2 महीने में इसका ऑफिसियल जानकारी आते ही हम आपको बता देंगे।

पीएम मोदी किसान पेंशन का आवेदन कैसे करना है, फॉर्म, दस्तावेज सभी के बारे में आने बाले समय में आपको बता दिया जायेगा। आप एक किसान हो तो अभी के लिए आप किसान सन्मान निधि का लाभ उतना सकते हो, इस बारे में मैंने इस आर्टिकल में बता चूका हु – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि रजिस्ट्रेशन।

मोदी पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना से जोड़ने के लिए आपके पास कुछ साधारण डॉक्यूमेंट होना चाहिए। जिस से आपका पहचान हो सके और आप किसान हो ये भी साबित हो।

  1. आप किसान पेंशन लेना चाहते हो तो आपके पास पहचान साबित करने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड ये सब दस्तावेज होना चाहिये।
  2. बैंक अकाउंट का पासबुक कॉपी जमा करना होगा।
  3. जमीन के कागज/किसान कार्ड देगा होना।
  4. दो कॉपी पासपोर्ट साइज कलर फोटो देना होगा आवेदन फॉर्म के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here