SSOID Rajasthan – अगर आप राजस्थान के निवासी हो तो आपको अलग से बताने की जरूरत नहीं की आज के समय में राजस्थान कितनी डिजिटल हो चूका हे। राजस्थान के लगवग सभी छोटे बड़े काम आप ऑनलाइन ही पूरा कर सकते हो। इसके लिए राज्यों सरकार ने एक अलग से पोर्टल ससो राजस्थान – SSO Registration बनाया हे। इसी सरकारी पोर्टल SSO Rajasthan GOV पर लॉगिन करके आप सभी सरकारी काम को पूरा कर सकते हो और उनके स्थिति भी देखा जा सकता हे।

अगर आपको ससो राजस्थान (sso rajsthan) में कई काम करना हे तो आपको सबसे पहले ssoid login बनाना होगा। इस आईडी को बनाये बगैर आप sso rajsthan में प्रवेश नहीं कर सकते। ssoid registration के बाद ही आप इस पोर्टल पर कई काम कर सकते हो। इस आर्टिकल पर हम sso registration rajasthan, rajasthan single sign on के बारे में जानेंगे।

sso registration
sso registration

पहले होता था की अलग अलग काम के लिए अलग अलग वेबसाइट/पोर्टल की शुरुआत किया जाता था। इस से लोग अक्सर भ्रमित हो जाते थे की कौन से काम किस वेबसाइट के जरिये होता हे। बहुत कोशिश के बाद अगर वेबसाइट मिल भी जाता हे तो लोग एकदम से नई वेबसाइट पर आकर चीजों को समझ नहीं पते हे की आखिर इसका इस्तेमाल कैसे करे। लोगो के उसी दिक्कत को दूर करते हुए प्रदेश सरकार ने sso rajsthan की शुरुआत किया हे।

SSOID Registration – Rajasthan Single Sign On

SSO ID का पूरा नाम हे Single Sign On ID. दरअसल एसएसओ (SSO) राजस्थान सरकार के एक पोर्टल का नाम हे। इस पोर्टल पर काम करने के लिए आपको एक आईडी बनाना होता इसी को sso id कहा जाता हे और जब आप ससो आईडी को पोर्टल पर लॉगिन करते हो या करने जाते हो उसको sso login कहा जाता हे।

ससो आईडी कैसे बनाय अगर आप यह जानना चाहते हो तो मैंने इसके बारे में जानकरी निचे दिया जे। पहले आप यह जान लीजिये की ऐसे कितने जरूरी काम हे जो आप राजस्थान sso से कर सकते हो।

कौन कौन से काम कर सकते हो sso id से

जब आप sso portal को ओपन करेंगे तब वोहा आपको 40-50 अलग अलग ऑप्शन दिखगा। हर ऑप्शन अलग अलग काम के लिए बनाया गया हे। Scholarship, Bhamashah, E-Mitra, LDMS, Panchayat जैसे हर तरह के काम आप इस एसएसओ पोर्टल से कर सकते हो –

  1. rajasthan sso पर सरकारी छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई कर सकते हो।
  2. अगर आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आप raj sso से कर सकते हो और आवेदन स्टेटस भी चेक का सकते हो।
  3. राजस्थान बेरोजगार भत्ता के लिए आवेदन भी आप इस पोर्टल से कर सकते हो।
  4. प्रंचायत से जुड़े बहुत सरे काम आप ऑनलाइन एसएसओ आईडी (sso id) से कर सकते हो।
  5. भामाशाह और इ-मित्र एप्लीकेशन भी आपको इस में मिल जाता में।
  6. पानी और बिजली बिल जैसे अलग अलग तरह से भुगतान कर सकते हो।
  7. हथियारों के लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हो।
  8. यूनिवर्सिटी और कॉलेज में एडमिशन के लिया आवेदन कर सकते हो।

अपनी एस एस ओ आईडी रजिस्ट्रेशन करे, SSO Registration

राजस्थान सरकार ने Ssoid Registration प्रक्रिया को बहुत ही सरल रखने की कोशिश किया हे। इसी लिए आपको  एस एस ओ आईडी रजिस्ट्रेशन में Facebook, Google,Twitter जैसे सोशल मीडिया से लॉगिन करने का ऑप्शन मिलता हे। इसके साथ Bhamasha और Aadhaar का ऑप्शन भी दिया गया हे एक साधारण राजस्थानी नागरिक के लिए। सिर्फ नागरिक के लिए ही Sso Rajasthan Portal नहीं बना हे, यहां पर Udhyog, Govt. Employee से जुड़े लोग ही रजिस्टर्ड होकर अपनी काम कर सकते हे।

rajasthan single sign on में रेजिस्ट्रेशन होने के लिए आप sso.rajasthan.gov.in पर जाएं। यह ऑफिसियल वेबसाइट हे, आपको इसी वेबसाइट पर जाना में। ऊपर दिए लिंक को ओपन करके आपको Registration पर क्लिक करके Google पर जाना हे। गूगल का मतलब हे जीमेल आईडी, यहा आपको जीमेल आईडी से लॉगिन करना हे।

ससो राजस्थान

गूगल पर क्लिक करके आपको Gmail Account सेलेक्ट कर लेना हे अगर आपके ब्राउज़र पर पहले से कई Gmail लॉगिन हे। अगर नहीं हे तो आपको gmail id को लॉगिन करना होगा। आपके पास जीमेल नहीं हे तो यह –

जैसे ही आप Google (Gmail) से लॉगिन कर लेंगे इसके बाद आप फिरसे पहले वाला रेजिस्ट्रेशन पेज पर वापिस आ जायेंगे, लेकिन इस बार पहले जैसा ऑप्शन नहीं होगा। इस बार आपको सबसे पहले दिखेगा SSO ID (1) जो आपके जीमेल आईडी से ले लिया जायेगा, इसके निचे वाला Password (2) और Confirm Password (3) के बॉक्स पर आपको पासवर्ड देना हे और Mobile (4) के बॉक्स पर मोबाइल नंबर डालकर Register (5) पर क्लिक कर देना हे।

sso raj

रजिस्टर करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर sms से एक Link आएगा, उस लिंक को किसी इंटरनेट ब्राउज़र पर ओपन करके लिखा हुआ Captcha Code डालकर sso id को activate कर लेना हे।

अब आपको फिरसे SSO पोर्टल के होम रेजिस्ट्रेशन पेज पर आना हे – http://sso.rajasthan.gov.in/. लेकिन इस बार आपको रेजिस्ट्रेशन नहीं Log in करना हे। Login सेक्शन पर आकर आप SSO ID, Password और लिखा हुआ Captcha Code डालकर लॉगिन करले।

sso login

sso id और password डालकर जब आप पहली बार लॉगिन करोगे तब आपके सामने Update Profile का पेज ओपन होगा। यहां पर आपको नाम, लिंग, जन्म तारीख, एड्रेस, मोबाइल, भामाशाह और आधार आईडी डालकर प्रोफाइल को Update कर लेना हे।

UPDATE PROFILE

ससो प्रोफाइल को अपडेट करते ही आपके सामने SSO पोर्टल के सभी एप्लीकेशन आएगा। इस पोर्टल पर आपको जो काम करना हे उस हिसाब से एप्लीकेशन चुन लीजिये।

Rajasthan SSO Customer Care

इस पोर्टल के सभी काम के लिए सरकार ने अलग अलग मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी उपलब्ध करवाया हे। इसके बारे में जानने के इस लिंक पर जाए – https://sso.rajasthan.gov.in/helpdesk

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here