सुकन्या समृद्धि योजना – Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi

जो परिबार आर्थिक रूप से कमजोर होते है वह आपने बेटी को अछि शिक्षा और उच्च शिक्षा दे नहीं पाते है। इस लिए लोगो के मन में अपनी घर के लड़की का भविष्य को लेकर एक डरसा बना रहता है, उसी डर को दूर करने के लिए भारत सरकार ‘सुकन्या समृद्धि योजना‘ (sukanya samriddhi yojana) का शुरुआत किया है। सुकन्या समृद्धि योजना के नियम अनुसार अगर आप कुछ पैसे हर साल Sukanya Samriddhi Yojana स्क्रीम में जमा करोगे लड़की के शादी/पढाई के लिए तोह सरकार आपको उस पैसे के ऊपर 9%-10% तक ब्याज दिया जायेगा और वह पैसा आप लड़की के उम्र 18 – 21 होने पर उच्च शिक्षा/शादी के लिए यूज़ कर सकते हो।

sukanya samriddhi yojana उन सभी परिबार के लिए लाभदायक होगा जो अपने बेटी के भविष्य को मजदूत करना चाहते। इस योजना का लाभ गरीब से लेकर मध्यमवर्ग के लोग उठा सकते है, क्यूंकि इसमें आप सालाना 250 से लेकर 1.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हो। आप जितना ज्यादा पैसा sukanya yojana में जमा करोगे परिपक्वता (maturity) होने पर आपको उतना ही ज्यादा पैसे मिलेगा जिससे आप बेटी के शादी/शिक्षा या किसी ओर काम में भी खर्च कर सकते हो।

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना

कुछ लोग इस स्क्रीम को निवेश (Investment) के तर पर भी देखते है और इसमें पैसे डालते है। क्यूंकि इसमें जो इंटरेस्ट रेट आपको मिलता है (8-9%) वह दूसरे स्क्रीम जैसेकि Fix Deposit, PPF पर भी नहीं मिलता। इस लिए बहुत से लोग आपने salary से कुछ पैसा बचाकर इसमें डालते है ज्यादा return पाने के उम्मीद में। आपके घर में 10 साल के काम उम्र की कई लड़की है तोह उसके नाम पर suka-nya samriddhi account खोल कर उसके भविष्य के लिए कुछ सेविंग कर सकते हो।

सुकन्या समृद्धि योजना 2019

सुकन्या समृद्धि योजना को 2014 में मोदी सरकार ने शुरू किया था। आपको याद होगा की उसी साल सरकार ने ‘beti bachao beti padhao‘ नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया था। इस प्रोग्राम का उद्देश्य था बेटी(लड़की) को आगे बढ़ने में मदत करना। इसी प्रोग्राम के तहत ‘sukanya samriddhi yojana’ को चालू क्या गया था। इस योजना में आप अपने लड़की के शादी/हाई एजुकेशन के लिए थोड़ा थोड़ा करके पैसा जमा कर सकते हो और जब लड़की बढ़ी हो जाये तब वह पैसो लड़की के आगे की पढाई के लिए यूज़ कर सकते हो।

आप जो भी पैसा इस fund में डालोगे सरकार उसपर High Interest के साथ आपको वह पैसा आपको वापिस देना। परिपक्को(maturity) होने पर आपको जो पैसा मिलेगा उसपर सरकार कई tax नहीं लगाएगा। इस लिए इसको टेस्ट फ्री स्क्रीम भी कहा जाता है। आपके घर में दो लड़की है तोह आप दोनों के नाम पर अलग अलग सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोल सकते हो। लेकिन एक लड़की के दो अकाउंट नहीं खोला जा सकता और दो से ज्यादा लड़की होने पर भी तीसरे बेटी का अकाउंट नहीं खोला जा सकता।

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन कैसे करे
आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन

Sukanya Samriddhi Account Kaise Khole

इस तरह का अकाउंट आप किसी भी राष्ट्रीय बैंक और पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हो। sukanya samriddhi account sbi, icici, Hdfc, Axis बैंक के किसी भी ब्रांच में जाकर खोल सकते ही। सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोलने के लिए सिर्फ 250 रुपए की जरुरत पढता है और यह पैसे आपसे अकाउंट खोलने के लिए चार्ज के तोर पर नहीं मिनिमम अकाउंट बैलेंस के तोर पर लिया जाता है। आप 250 से ज्यादा भी दे सकते हो, आप जो भी अमाउंट अकाउंट खोलते समय जमा करोगे वह सब आपके पहले साल का Deposit माना जायेगा।

आप किसी भी बैंक ब्रांच में जानकर बोलिये मुझे आपने बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि का अकाउंट खुलबाना है वह आपके आकउंट ओपन कर दागे। आपके मन में इस योजना से जुड़े जितने भी सवाल होंगे उनसे पूछ जरूर लीजिये।

जरूरी डॉक्युमेंट

 इस योजना के साथ जुड़ने के लिए आपको कुछ ही डॉक्युमेंट की जरुरत पड़ता है –

  • बेटी के date of birth सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, राशन कार्ड
  • पिता/माता/अभिभावक का आधार कार्ड, पेन कार्ड, राशन कार्ड

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate

इस योजना में आप जो पैसे जमा करोगे उस पर जो interest मिलेगा वह fix नहीं है, हर साल इसमें कुछ बदलाव क्या जाता है। नार्मल रूप से इसमें मिलने वाला ब्याज दर 8%-10% के आसपास होता है। साल के अंत में सरकार सभी पेहलिय को देख कर एक ब्याज दर तय करता है। निचे chart में अबतक का sukanya samriddhi interest history दिखाया है-

साल ब्याज दर
2014 9.1
2015 9.2
2016 8.6 -8.5
2017 8.3
2018 8.1 – 8.5
2019 8.5

 

सुकन्या समृद्धि चलने के लिए कितने रकम की जरुरत

SSH (सुकन्या समृद्धि योजना) में आपको काम से काम 250 रुपए और ऊपर 1.5 लाख तक रकम जमा कर सकते हो। इस योजना में आप एक साल में कितना पैसे डालते हो वह देखा जाता है। आप ssy account में एक से ज्यादा बार पैसे डाल सकते हो। किसी साल आप पैसे नहीं डाल पाये तोह आपका अकाउंट बंद नहीं होगा आपको 50 रुपए का प्लांटी जमा करना होगा।

sukanya yojana calculator

यहां पर मैं आपको सुकन्या समृद्धि योजना पर महीने में 250 रूपए जमा करने पर स्क्रीम maturity होने के बाद आपको कितने पैसा मिल सकते है इसका एक आकलन करके दिखाऊंगा। हम मान लेते है की आपके बेटी का उम्र 3 साल है और आप महीने का 250 रूपए के हिसाब से साल में 3000 हजार रूपए जमा करना चाहते हो। सुकन्या समृद्धि योजना maturity होने में 21 साल का बक्त लगता है, इसमें आपको 14 तक पैसे जमा करना होगा और बाकि 7 साल आपको कई पैसा नहीं जमा नहीं करना है। आपको इस पैसे को अकाउंट में रहने देना होगा जबतक maturity नहीं ही जाता।

महीने का 250 रूपए मतलब साल का 3000 रूपए। अगर आप 14 साल तक जमा करते हो तोह आपका टोटल इन्वेस्मेंट होगा 42000 रूपए। इसी पैसा को अगर आप स्क्रीम के maturity तक (अकाउंट खोलने के 21 साल बाद) जमा रखते हो तोह आपको टोटल 144542 रुपए मिलेगा। जिसमे से 42000 हजार आपका इन्वेस्मेंट और 102542 आपका इंटरेस्ट(interest) के के तौर पर मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम

  1. लड़की उम्र 10 साल से काम होना चाहिए।
  2. लड़की और अभिभावक भारतीय होना जरूरी है।
  3. एक परिबार में सिर्फ दो ही बेटी को उस योजना का फ़ायदा मिलेगा।
  4. ssy अकाउंट में सालाना काम से काम 250 और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख तक का deposit कर सकते हो।
  5. बेटी का उम्र 18 साल होने पर आप इसमें से 50% रूपए हाई एजुकेशन के लिए निकल सकते हो।
  6. सुकन्या समृद्धि अकाउंट का उम्र (यह बेटी का उम्र नहीं है) 21 साल होने पर यह स्क्रीम परिपक्को हो जाता है।
  7. आप बैंक और पोस्ट ऑफिस में इस तरह का स्क्रीम जा कॉउंट खोल सकते हो।

Sukanya Samriddhi Yojana Form

सुकन्या समृद्धि फॉर्म आपको सभी बैंक और पोस्टऑफिस में मिल जायेगा। फ्रॉम लेने के बाद उसको भरना है और जरूरी दस्ताबेज को इसके साथ में जोड़कर बैंक/पोस्टऑफिस में जमा करना है –

sukanya samriddhi yojana post office Form – Post Office Form

Updated: 30/04/2019 — 8:29 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *