दाखिल-खारिज राजस्व विभाग द्बारा जारी होने वाला किसी भी सम्पति/प्रॉपर्टी के सबसे एहम दस्तावेज है। जब किसी प्रॉपर्टी को बेचीं जाती हे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के पास तब दाखिल-खारिज के जरिये ही प्रॉपर्टी मालिक का नाम बदला जाता है। अगर अपने कोई नयी जमीन (प्रॉपर्टी) ख़रीदा है और उसका रजिस्ट्रेशन भी कर लिया हे लेकिन dakhil kharij नहीं बनाया है तो आपको भविषो में बहुत सारे प्रॉब्लम का सामना करना पढ़ सकता है। इसलिए dakhil kharij online बनाने की प्रक्रिया शुरू की गया है।

इस दस्तावेज के जरिये ही राजस्व विभाग के रिकॉर्ड में सम्पति के नया मालिक का नाम दर्ज होता है। इस से सरकार सही मालिक से टैक्स लेने में सक्षम होगा। अगर आप टैक्स बचाने के लिए दाखिल खारिज ना बनाना ही सही होगा यह सोच रहे हो तो आप गलती कर रहे हो। अगर आप ये दस्तावेज नहीं बनाते हो तो राजस्व विभाग के रिकॉर्ड में सम्पति का पुराने मालिक का ही नाम रह जायेगा जो आपको आगे जाकर दिक्कत दे सकता।

dakhil kharij online
Dakhil Kharij

Dakhil kharij ना होने पर किया हो सकता हे इसका एक छोटा सा उदाहरण देता हु। मान लीजिये की आपका जो सम्पति हे उसको सरकार ने किसी योजना के तहत अभिग्रहण कर लेता है और बदले में पैसे देने की वादा करता है। इस सम्पति के रजिस्ट्री तो आपके नाम पर है लेकिन दाखिल-खारिज में किसी ओर का नाम हे तो सरकार अधिग्रहण का पैसा दाखिल-खारिज पर जिनका नाम है उनको दे सकता हे अगर वह क्लेम करता है तो।

UP dakhil kharij online

अपने म्यूटेशन का नाम तो सुना ही होगा प्रॉपर्टी से संबंधित! अगर अपने नहीं सुना है तो मैं आपको बता दू की ‘Mutation’ और ‘Dakhil Kharij’ दोनों एक ही चीज़ है। म्यूटेशन उस प्रक्रिया को कहा जाता है जिसके जरिये राजस्व विभाग के रिकॉर्ड में किसी सम्पति के पुराने मालिक का नाम बदलकर नया मालिक का नाम पर कर दिया जाता है।

सिर्फ Buy और Sell के केस में ही दाखिल-खारिज (mutation) नहीं होता। प्रॉपर्टी ओनर के मौत होने के बाद उनके उत्तराधिकारी को भी दाखिल-खारिज करना पड़ता है। इस केस में आपको मुख्य मालिक के डेथ सर्टिफिकेट जमा करना होगा और अपनी उत्तराधिकारी साबित करना होगा है।

दाखिल खारिज के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • बैनामा (Sale Deed) की कॉपी
  • दाखिल खारिज आवेदन कोर्ट फीस स्टांप के साथ करना होता है
  • इन्डेम्निटी बांड
  • शपथ पत्र
  • प्रॉपर्टी टैक्स भुगतान का रसीद

Online Dakhil Kharij Apply

ऑफलाइन – म्युटेशन (दाखिल-खारिज) के लिए आपको तहसीलदार को आवदेन देना होगा गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर पर लिखकर। इसके साथ ही आपको आवश्यक दस्तावेज भी जमा करना होगा। अगर आपको इसके बारे में कुछ ओर जानकरी चाहिए तो नजदीकी तहसीलदार से संपर्क कर सकते हो।

ऑनलाइन – आप चाहो तो यूपी में ऑनलाइन भी दाखिल खारिज के लिए आवेदन कर सकते हो। इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार के पोर्टल http://vaad.up.nic.in को ओपन करना हे। जैसे ही आप इस पोर्टल को ओपन करोगे आपको एक ऑप्शन दिखेगा – ‘नामांतरण (दाखिल – ख़ारिज ) हेतु “उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता – 2006” की “धारा 34” के अन्तर्गत ऑनलाइन आवेदन के लिए क्लिक करें‘ । इस ऑप्शन के लास्ट में क्लिक करें पर क्लिक करदे।

नामांतरण

अब आपके सामने लॉगिन करे और लॉगिन बनायें दो ऑप्शन आएगा। अगर अपने पहले इस पोर्टल पर आकर अकाउंट बना चुके हो तो लॉगिन करे पर जाकर लॉगिन कर सकते हो और पहली बार इस पोर्टल पर आये हो तो लॉगिन बनायें पर क्लिक करदे।

भूमि के नामान्तरण हेतु

इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आपको प्रथम नाम, अंतिम नाम, ईमेल आई डी, यूजरनेम, पासवर्ड, पासवर्ड पुनः टंकित करें, मोबाइल नंबर, लिंग डालकर पंजीकृत करें पर क्लिक करदे। पंजीकृत करें करते  ही अकॉउंट बन जायेगा अगर ओपन सभी जानकारी सही से दिया होगा तो। निचे लिखा हुआ आएगा ‘पंजीकरण सफलता पूर्वक दर्ज़ हुआ’।

(Note – यहां पर आप जो भी यूजरनेम, मोबाइल नंबर और पासवर्ड दोगे उसे नोट करके रखें, क्यूंकि इसके बाद आपको इन्ही तीन चीज़ो के मदद से इस पोर्टल पर लॉगिन करना है)

दाखिल-खारिज पंजीकृत करें

अब आपको फिरसे http://vaad.up.nic.in/guest_page.aspx पेज पर जाना है और इसबार आपको लॉगिन करें पर क्लिक करना है। लॉगिन करे पर जाने के बाद अपने जो यूजरनेम, मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन बनाया था उनको एंटर करके लॉगिन करना है। लेकिन यहां पर लॉगिन करने से पहले प्रविष्टि करें एवं ओ०टी०पी० भेजें पर क्लिक करके मोबाइल नंबर को वेरीफाई कर लेना है।

dakhil kharij login

लॉगिन करते ही स्कीन पर dakhil kharij application form ओपन हो जायेगा। इस फॉर्म पर आपको मांगी गयी सभी जानकारी जैसे की आवेदनकर्ता का विवरण, हस्तांतरण विलेख में सम्मिलित भू- खण्डों का विवरण, क्रेता का विवरण, विक्रेता का विवरण, हस्तांतरण विलेख में सम्मिलित अभिलेख विवरण, गबाह का विवरण और घोषणा में आपको कुछ चीज़ो को चुनकर लास्ट में सुरक्षित करें पर क्लिक कर देना है।

सभी जानकारी देने के बाद जैसे ही आप सुरक्षित करें पर क्लिक करोगे आपका आवेदन सबमिट हो जायेगा। इसके बाद आप कुल आवेदन पर जाकर दाखिल-खारिज स्टेटस देख सकते हो। यहां से आप दाखिल खारिज निकल भी सकते हो।

1 COMMENT

  1. Sir
    Mai poora form bharkar jab submit karta hoon to wo vikreta ka vibrant bharne Ko Mehta hai jo Maine pahle hi bhar diya hai
    Aur submit nahi ho Raha
    Pls solve my problem

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here