[APL BPL] यूपी राशन कार्ड लिस्ट, UP Ration Card List

उत्तर प्रदेश राज्यों में रहने वाले गबीब लोगो के लिए उप राशन कार्ड एक वरदान जैसा है, क्योंकि up ration card के जरिये लोगो को घर का राशन कम दाम में मुहैया कराया जाता है। आप गांव में रहते हो तोह आपको पता होगा की गरीब लोगो के लिए राशन कितना जरूरी होता है। यूपी जैसे प्रदेश के गरीब लोगो को नियमित राशन मिलना बहुत ही जरूरी है। इस आर्टिकल में हम UP Ration Card List 2019 देखंगे। राशन पाने के लिए राशन कार्ड लिस्ट में आपके और आपके परिबार का नाम होना जरूरी है। राशन कार्ड सूची गाँव के अनुसार (ration card list village wise) देख सकते हो। जो लोग कुछ टाइम पहले राशन कार्ड का आवेदन किया है वह लोग इस पोस्ट को पढ़कर देख सकते हे की कार्ड बना है क्या नहीं।

            ⇒ यह भी पढ़े- आधार कार्ड चेक कैसे करे

राशन कार्ड सूची (rasan card suchi) में दो तरह का नाम होता हे- Apl list और BPL list। इसको आप इस तरह समझिये की जिनके नाम यूपी APL List में होता है उनको थोड़ा कम राशन दिया जाता और जिनके नाम BPL लिस्ट में होता है उनको थोड़ा ज्यादा राशन कम दाम में दिया ज्यादा है।

राशन कार्ड लिस्ट 

राशन कार्ड लिस्ट

आज के टाइम में आप यूपी राशन कार्ड सूची को ऑनलाइन सरकारी पोर्टल पर जाकर देख सकते हो। इसके लिए आपको किसी विशेष जानकारी डालने की जरुरत नहीं है, आपको सिर्फ अपनी क्षेत्र को चुनना है। यहां पे हम ration card list village wise देखेंगे। आप सिर्फ अपनी नहीं बल्कि आपके क्षेत्र में जितने rasan kard holder है उनसब के नाम को देख पयोगे।

UP Ration Card List 2019

प्रदेश का यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2019 (up ration card list 2019) आ चूका है, इस लिस्ट में उनके नाम को भी ऐड कर दिया गया जिनके कार्ड कुछ टाइम पहले ही बना था। राशन कार्ड सिर्फ सरकारी सब्सिडी में राशन पाने के लिए ही यूज़ नहीं होता है, इसके साथ साथ सरकारी योजना और ग़ैरसरकारी काम के लिए भी rasan card की जरुरत पड़ता है। एजुकेशन कोर्स में एडमिशन के समय BPL CARD होने पर बहुत जगह कोर्स खच में छूट मिलता है।

मैं यहां पर जो up ration card list दिखाऊंगा इसमें आप पुरे परिबार का राशन कार्ड देख पयोगे। सिर्फ अपनी नहीं आप चाहो तोह दुसरो का भी राशन कार्ड देख सकते हो जरुरत पढ़ने पर। परिबार के किसी मेंबर का अभी अभी राशन कार्ड बना हे तोह आप यूपी राशन कार्ड सूचि चेक करके पता लगा सकते हो की उनके नाम लिस्ट में है या नहीं। लिस्ट में नाम ना होने पर आप राशन कार्ड स्टेटस चेक करे सकते हो- राशन कार्ड चेक। और नई राशन कार्ड अवदान करने के लिए इस पोस्ट को पढ़े – राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई

UP Ration Card List 2019, Ration Card List Village Wise राशन कार्ड लिस्ट

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई लिस्ट में किस किस का नाम है जानने के लिए आपको up ration card list 2019 को ध्यान से देखना होगा। आपको बता दू की rasan card suchi देखना बहुत आसान और फ्री होता है। आपको सिर्फ एक वेबसाइट पर जाना होगा और अपनी क्षेत्र को चुनकर गाँव/टाउन के लिस्ट को ओपन करना है।

तोह सबसे पहले आपको जाना होगा http://fcs.up.gov.in/ इस लिंक पर। यह लिंक उत्तर प्रदेश सरकार की खाद्य एवं रसद विभाग के वेबसाइट का लिंक है, राशन कार्ड से जुड़े सभी कम इसी वेबसाइट पर होता है। खाद्य एवं रसद विभाग के वेबसाइट को ओपन ओपन करके एन.एफ.एस.ए. पर क्लिक करके राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) की पात्रता सूची पर क्लिक करदे।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) की पात्रता सूची

अब आपके सामने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची का पेज ओपन हो जायेगा। इस पेज पर यूपी के सभी जिले का नाम होगा, आप जिस जिले में रहते हो उसके ऊपर क्लिक कर दीजिये।

जिले का नाम

अब जो पेज ओपन होगा उसपे आपके जिले का नगरीय क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र नाम अलग अलग टेबल पर दिखेगा। आप शहरी इलाका में रहते हो तोह नगरीय क्षेत्र से अपनी टाउन के नाम पर क्लिक कर दीजिये और अगर आप ग्रामीण इलाका में रहते हो तोह ग्रामीण क्षेत्र के टेबल से अपना ब्लाक को चुन लीजिये।

नगरीय क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र

जैसे ही आप क्षेत्र को चुन लेते हो आपके सामने एक और टेबल आ जायेगा, जहा पर राशन दुकानदार का नाम होगा। आप आपके इलाका का दुकानदार का नाम पता कर लीजिये। लेकिन यहां पर आपको दुकानदार का नाम पर क्लिक नहीं करना है, आपको राशनकार्ड कॉलम (column) में जो कार्ड संख्या होगा उसपे क्लिक करना है। आप निचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हो।

दुकानदार का नाम

ऊपर अपने जिस दुकानदार को चुना है उसके अंतर्गत/एरिया में जितने भी राशन कार्ड धारक होगा उनके नाम और  डिजिटाइज्ड राशन कार्ड संख्या आपको दिख जायेगा, आप जिस व्यक्ति के राशन कार्ड जानकारी को देखना चाहते हो उसके डिजिटाइज्ड राशन कार्ड संख्या पर क्लिक कर दीजिये। नोट- राशन कार्ड धारक के लिस्ट पर परिबार के सभी मेंबर्स का नाम नहीं भी हो सकता है, यहां पर सिर्फ परिवार का मुखिया का नाम होता है। जब आप परिवार मुखिया के डिजिटाइज्ड राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करोगे आपको परिवार के बाकि सदस्य का भी नाम देख पयोगे।

राशन कार्ड धारक का नाम

ऊपर बताया गया तरीका को फॉलो करके आप राशन कार्ड सूची देख सकते हो। मुझे उम्मीद है की इस पोस्ट को पढ़कर up ration card list देख लिया होगा। आर्टिकल अच्छी लगे तोह फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर जरूर करे। इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद्।

Updated: 25/07/2019 — 11:53 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *