सभी राज्यों रोजगार देने के लिए अपने अपने तरीके से काम करती है। आपके प्रदेश यूपी में भी रोजगार के लिए योगी सरकार एक बहुत ही बेहतरीन काम किये है। यूपी सरकार लोगो के लिए एक रोजगार पोर्टल खोला है जिसका नाम है ‘सेवायोजन विभाग‘। ये पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार का ऑफिसियल EMPLOYMENT DEPARTMENT का वेबसाइट भी है। आपको बता दू की यूपी सेवायोजन रोजगार विभाग प्रदेश के सभी जिले में रोजगार मेला का आयोजन करती है बेरोजगार युवाओं को नौकरी देने के लिए। अगर आप भी किसी अछि नौकरी की तलाश में हो तो UP Sewayojan पोर्टल पर जाकर पंजीकरण कर सकते हो और आने वाला रोजगार मेला में भाग ले सकते हो।

इस पोर्टल पर आपको यूपी के सभी सरकारी और प्राइवेट नौकरी की जानकारी मिल जायेगा। आप चाहो तो यूपी रोजगार पोर्टल से सीधे नौकरी के लिए अप्लाई भी कर सकते हो। इसके साथ ओर भी बहुत से ऐसे काम है जो आप सेवायोजन पोर्टल के मदद से कर सकते हो। सबसे खास बात यह हे की आपको इस पोर्टल से रोजगार मेला का आमंत्रण मिल सकता है। इसके बारे में इस आर्टिकल में पूरी बात बताया है – रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन कैसे करे, रोजगार मेला का सूचि।

up sewayojan
up sewayojan

यूपी रोजगार सेवायोजन पोर्टल पर दो तरह के लोग पंजीकरण कर सकते हे – जॉब सीकर और नियोजक। जॉब सीकर वह लोग होते है जिनको नौकरी की जरूरत है ओर नियोजक होते है कंपनी के प्रतिनिधि जिनको अपने कंपनी के लिए लोग चाहिए।

आपको नौकरी चाहिए तो आप sewayojan पर जॉब सीकर के तौर पर रजिस्ट्रेशन करना है और प्रोफाइल पर अपनी सभी जानकारी देना होगा। सेवायोजन पंजीकरण में आपको नाम, एड्रेस, पढाई, अनुभव, किस क्षेत्र में करना चाहते हो यह सब भरना होगा। सेवायोजन पर अपनी सभी जानकारी देने के बाद जब भी इस पोर्टल पर आपके योग्यता के अनुसार कई नौकरी होगा तो आपको सेवायोजन कार्यालय के तरफ से बता दिया जायेगा ईमेल जरिये।

सेवायोजन पंजीकरण – UP Sewayojan Registration

इस पोर्टल पर पंजीकरण करके आप यूपी के सभी सरकारी और प्राइवेट नौकरी के जानकारी प्राप्त और आवेदन कर सकते हो। आप स्थान, श्रेणी, विभाग और वेतन अनुसार नौकरी खोज सकते हो। सेवायोजन पंजीकरण की सबसे अछि बात यह है की ये पूरी तरह मुफ्त है।

तो सेवायोजन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको जाना होगा – http://sewayojan.up.nic.in वेबसाइट पर जो इसके ऑफिसियल वेबसाइट भी है। पोर्टल को ओपन करके आपको पंजीकरण पर क्लिक करना है या फिर आप सीधे इस लिंक पर भी जा सकते हो- http://sewayojan.up.nic.in/SewaApp/Init/reg.aspx

अब आपको अकाउंट बनाना होगा मतलब की रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस पेज पर आपको सबसे पहले अपनी श्रेणी चुने पर जॉब सीकर को चुन लेना है। इसके बाद नाम, मोबाइल नंबर, यूज़र आईडी, पासवर्ड (दो बार देना है), ई-मेल आईडी और कैप्चा डालकर प्रविष्टो करें पर क्लिक कर देना है। नोट – 1. आप जो मोबाइल नंबर डालोगे वही यूज़र आईडी बन जायेगा। 2. पासवर्ड 8-12 वर्णों का होना चाहिए, इसमें एक अपर केस, एक लोअर केस और एक नंबर के साथ साथ एक एक स्पेशल करैक्टर (@ # $ *) भी होना चाहिए जैसे की – AAbb11@#

सेवायोजन अकाउंट बनाए इस पेज पर आपको मोबाइल नंबर वेरीफाई करना है। वेरीफाई करने के लिए ओ टी पी भेजें पर क्लिक करके sms से जो कोड आएगा उसको डालदे।

mobile verification

मोबाइल से आया कोड सही से डालते ही आप सेवायोजन पोर्टल पर पहुंच जाओगे। कई बार कनेक्शन होने के वजह से पोर्टल नहीं खुलता है, ऐसे केस में आप लॉगिन पेज पर जाकर यूज़र आईडी (मोबाइल नंबर) और आपने जो पासवर्ड डाला था उसको एंटर करके लॉगिन कर सकते हो।

आपका up rojgar registration लगवग कम्पलीट हो चूका है। अब आपको अपने सभी जानकारी इस पोर्टल पर डालकर जॉब प्रोफाइल बनाना है। इसके लिए पोर्टल पर लॉगिन होने के बाद आपको जाना है प्रोफाइल प्रविष्टि पर। प्रोफाइल पर   आपको सभी जानकारी डालना है, जैसे की – व्यक्तिगत, सम्पर्क, शारीरिक, भाषा ज्ञान, काम का अनुभव, कौशल और लास्ट में Submit कर देना है।

सेवायोजन प्रोफाइल प्रविष्टि

इसके बाद आपको sewayojan registration कार्ड मिल जायेगा, जो शयेत 3 साल के लिए वैध होता है। अब आप मान पसंद नौकरी सेवायोजन से खोजकर उसके लिए यहां से ही आवेदन कर सकते हो और आपके आवेदन  स्टेटस भी यहां से देख सकते हो।

सेवायोजन सम्पर्क विवरण

ईमेल : sewayojan-up@gov.in
फोन न. : 0522-2638995
फोन न. : 91-7839454211
वेबसाइट : http://sewayojan.up.nic.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here