बैनामा (bainama) किसी भी संपत्ति का सबसे अहम दस्तावेज होता है। अगर आपने हालही में कई प्रॉपर्टी ख़रीदा है तो आपके पास प्रॉपर्टी का बैनामा होना चाहिए। इस आर्टिकल में हम Bainama Online कैसे देखे और डाउनलोड कर सकते हे इसके बारे में जानेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में प्रॉपर्टी तथा संपत्ति से जुड़े सभी लेनदेन को ऑनलाइन कर दिया है। इसी सुविधा का उपयोग करके आप ऑनलाइन बैनामा डाउनलोड कर सकते हो। अगर आपका प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन बैनामा पेपर खो गया है या ख़राब हो गया हे तो आप उसको ऑनलाइन  डाउनलोड कर सकते हो।

पिछले आर्टिकल में मैंने आपको उत्तर प्रदेश सम्पत्ति पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करते है इस बारे में बताया था। बैनामा सम्पत्ति पंजीकरण से जुड़ा हुआ ही एक दस्तावेज है। जिसमे सम्पत्ति/प्रॉपर्टी के सभी तरह के जानकारी होता है। एहि वह दस्तावेज है जो यह साबित करता है की आपने यह सम्पत्ति ख़रीदा है और आप इसके बर्तमान वर्तमान हो।

Bainama Online

बैनामा वह कागजात होता हे जो बताता हे की आप इस संपत्ति का मालिक हो। इसके जरिये ही कई प्रॉपर्टी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर होता है। इस में संपत्ति के सभी जानकारी होता है- जैसे की किसने खरीदा है, किसने बेचा है, कब बेचा है, कितने रूपए में बेचा है, प्रॉपर्टी किस प्रकार का है। सिर्फ इतना ही नहीं प्रॉपर्टी एड्रेस, रजिस्ट्रेशन के समय दिया शुल्क, साक्षी के रूप में कोन कोन था यह सब जानकारी भी बैनामा में होता है।

bainama online
bainama online

संपत्ति का यह पेपर ना होने का मतलब होता है आपने जिस प्रॉपर्टी को ख़रीदा है वह अभी तक आपके नाम पर ट्रांसफर नहीं हुआ है और अगर हुआ भी हे तो आप इसको साबित नहीं कर पयोगे जब तक बैनामा (sell deed) नहीं दिखा देते।

बैनामा में किया किया जानकारी होता है

  • किसी प्रॉपर्टी की बेचने का समझौता होने पर बैनामा बनाया जाता है। इस डॉक्यूमेंट में Buyer और Seller के बिच हुए सभी समझौता तथा पैसे की लेनदेन लिखना होता है।
  • बिक्रेता और खरीदार की सभी जानकारी होता है, जैसे की नाम, एड्रेस।
  • इसमें संपत्ति के सभी जानकरी होता है। जैसे की प्रॉपर्टी किस प्रकार का हे, कितना बढ़ा है, निर्माण हो चुना है या चल रहा है, पेमेंट कैसे करना है, कितनी पेमेंट बाकि हे, प्रॉपर्टी की पेपर कब सौंपा जाएगा।
  • इसमें सभी नियम व शर्तें लिखी होती है जो बेचने वाला और ख़रीदे वाला के बिच हुआ है। जैसे की टाइम पर पेमेंट ना करने पर किया होगा, अगर ख़रीदे वाला व्यक्ति बाद में प्रॉपर्टी लेने से माना कर देता है तो किया होगा यह सब जानकारी लिखा होता है।
  • नियम अनुसार बैनामा सब रजिस्ट्रार ऑफिस में पंजीकरण होता है। ऑफिस में क्रेता और विक्रेता दोनों आकर हस्ताक्षर करते है।

बैनामा ऑनलाइन कैसे निकले – Bainama Online

जैसे की मैंने आपको पहले ही बताया था की किसी संपत्ति का बैनामा आप तभी डाउनलोड और देख सकते हो अगर वह नयमानुसार सब-रजिस्ट्रार के दफ्तर पर रजिस्ट्री हुआ हे। अगर हुआ है तो आप यूपी सरकार के पोर्टल पर जाकर डाउ नलोड कर सकते।

बैनामा देखने के लिए आप https://igrsup.gov.in/igrsup/defaultAction पोर्टल को ओपन कर लीजिये और सम्पत्ति खोजें पर क्लिक कर देना है। या फिर आप सीधे इस लिंक पर भी जा सकते हो –https://igrsup.gov.in/igrsup/searchByNames

सम्पत्ति खोजें
सम्पत्ति खोजें

इस पेज पर आपको 7 ऑप्शन मिलेगा- सम्पत्ति का पता, सम्पत्ति का पता, पंजीकरण संख्या एवं पंजीकरण दिनांक/पंजीकरण वर्ष क्रेता का नाम, विक्रेता का नाम, क्रेता का नाम, विक्रेता का नाम। आप जिस सम्पत्ति का बैनामा निकलना चाहते हो उस सम्पत्ति के जो जानकारी आपके पास है उसके हिसाब से ऑप्शन चुन लीजिये।

सम्पत्ति का पता

अब आपको सम्पत्ति का जानकारी देना है। सबसे पहले आप जनपद चुन लीजिये, जिस जनपद में आपका सम्पत्ति आती हो। इसके बाद आपको सम्पत्ति का पता (मकान/दुकान/खसरा इत्यादि), तहसील/निबन्धन कार्यालय, मोहल्ला/गाँव, वर्ष​, कैप्चा अंकित करें डालकर विवरण देखें पर क्लिक करना है।

bainama online 

विवरण देखें पर क्लिक करते ही स्किन पर अपने जिस एरिया को चुना था उस एरिया में जितने भी सम्पत्ति पंजीकरण हुआ है इसका लिस्ट आ जायेगा। लिस्ट में पक्षकार का नाम, पक्षकार का पता होता हे जिसको देखकर आप प्रॉपर्टी खोज सकते हो। प्रॉपर्टी मिल जाने के बाद उसके लास्ट में दो चयन करे का ऑप्शन होगा। पहले वाला ऑप्शन पूर्ण विवरण देखें का हे और दूसरा वाला पर क्लिक करते ही इस संपत्ति का बैनामा आपके स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा।

विवरण देखें

अपने देख लिए की संपत्ति का बैनामा कैसे देखना है। यहां पर आपके सामने बैनामा का स्कैन कॉपी PDF File में आ जायेगा। आप चाहो तो इनको डाउनलोड भी कर सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here